• Hindi News
  • Haryana News
  • Karnal
  • नाले पर ‌Rs.200 करोड़ में तैयार होगी मुगल कैनाल माकट फेज 2 और 3, अंतिम छोर पर बनेगा पार्क
--Advertisement--

नाले पर ‌Rs.200 करोड़ में तैयार होगी मुगल कैनाल माकट फेज 2 और 3, अंतिम छोर पर बनेगा पार्क

मुगल कैनाल का भी स्मार्ट सिटी में चयन के तहत कार्य होगा। क्योंकि अब मुगल कैनाल के फेज-2 व 3 को भी स्मार्ट सिटी...

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 02:20 AM IST
नाले पर ‌Rs.200 करोड़ में तैयार होगी मुगल कैनाल माकट फेज 2 और 3, अंतिम छोर पर बनेगा पार्क
मुगल कैनाल का भी स्मार्ट सिटी में चयन के तहत कार्य होगा। क्योंकि अब मुगल कैनाल के फेज-2 व 3 को भी स्मार्ट सिटी कांसेप्ट के तहत तैयार किया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत इन दोनों मार्केट को प्राचीन हिंदू, बुद्धिस्ट, मुगल और राजपूताना स्टाइल में डिवेलप किया जाएगा। खास बात यह है कि नगर निगम की ओर से फाइनल प्रोजेक्ट में दो सुविधाओं को और एेड किया गया है। दोनों मार्केट में साढ़े 7 मीटर की सड़कों की जगह 12 मीटर की सड़कें बनाई जाएंगी और दूसरा फेज-3 के अंतिम छोर पर नेशनल हाईवे के साथ एक बड़ा और भव्य पार्क विकसित किया जाएगा। इससे पहले यह दोनों सुविधाएं मुगल कैनाल के इस प्रोजेक्ट में शामिल नहीं थी। दोनों ही सुविधाएं शहर का स्मार्ट सिटी में चयन होने के बाद प्रस्तावित की गई हैं। चौड़ी सड़कों का प्लान अपने आप में जनता के लिए फायदेमंद है। जल्द ही इस प्लान को अप्रूवल मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद प्रोजेक्ट एस्टीमेट तैयार किया जाएगा और फिर निर्माण कार्य शुरू होगा।

200 करोड़ होंगे खर्च, 500 करोड़ की आमदनी

नगर निगम की ओर से मुगल कैनाल फेज 2 व 3 के तहत मार्केट डेवलप करने पर 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जबकि इन दोनों मार्केट में कियोस्क, बूथ, शोरूम और एसीओ वगैरह की बिक्री से 500 करोड़ रुपए की आमदनी होने की संभावना है।

राम-लक्ष्मण झूले के स्टाइल में बनेगा ब्रिज

फेज-2 व 3 के बीच में सेक्टर-6 रोड पड़ता है। एक मार्केट से दूसरी मार्केट में जाने के लिए लोगों को सड़क पार करने का जोखिम न उठाना पड़े इसके लिए ऋषिकेश में बने राम-लक्ष्मण झूला के स्टाइल में पूल बनाया जाएगा। इस पुल से लोगों को सड़क क्रॉस करने का संकट नहीं रहेगा।

ग्राउंड पर स्टोर व पार्किंग बनेंगे, ऊपर बनेगी मार्केट

शहर में व्यापारिक क्षेत्र का होगा विस्तार

नगर निगम के एसई महिपाल सिंह के अनुसार इन दोनों मार्केट के विकसित होने से शहर में व्यापारिक क्षेत्र का विकास हाेगा। इस मार्केट काे पूरी तरह से बिल्डिंग लॉज के अनुसार बनाया जाएगा, जिसमें सभी तरह की व्यवस्थाओं को लागू किया जाएगा।

पार्किंग व स्टोर के ऊपर पोडियम फ्लोर पर शोरूम, बूथ और कियोस्क बनाए जाएंगे। हाइड्रोलिक लिफ्ट लगाई जाएंगी ताकि लोगों को वाहन पार्किंग करने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। इसके साथ ही रैंप व एस्कलेटर भी बनाया जाएगा, ताकि आवागमन में परेशानी न आए। इसके अलावा मार्केट में आने वाले पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ का निर्माण कराया जाएगा।

एबीडी में यह होंगे कार्य

रामलीला ग्राउंड की लैंडस्केपिंग, करनाल अग्रीटेक इनोवेशन एंड इनकंबेशन सेेंटर, करनाल एग्रीटेक प्वीलोन, ओल्ड एमसीके आफिस के स्थान पर कॉमर्शियल स्पेस व मल्टीप्लेस, कॉमर्शियल स्पेस मुगल कैनाल, सेंट्रल बिजनेश डिस्ट्रिक्ट, डिजिटल लाइब्रेरी सेंटर, सिटी बस सर्विस, सिटी बस टर्मिनल, साइकिल ट्रैक, नई वाॅकिंग स्ट्रीट, डॉकिंग स्टेशन सांझी साइकिल, फुटपाथ, वेंडिंग जोन, कियोस्क फोर नाइट मार्केट, स्किल डेवलपमेंट सेंटर, हाउसिंग फोर अर्बन पूअर, ग्रीन स्पेस इन मुगल कैनाल, ऑक्सी पार्क, प्लाजा, लाइट एंड साउंड कर्ण पार्क, म्यूजिकल फाउंटेशन कर्ण ताल, कन्वेशन हाल, पार्कों में वाईफाई सुविधा, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, रेनोबली एनर्जी, स्मार्ट सीवरेज मैनेजमेंट, सॉलिड वाटर मैनेजमेंट, स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज, टॉयलेट एट पब्लिक पैलेस, स्मार्ट वाटर सप्लाई, स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज जैसे कार्य एबीडी के तहत होंगे जिन कार्यों पर 1022.0 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्य


प्रोजेक्ट में यह रहेगी व्यवस्था

बिल्डअप एरिया 144,000 स्क्वेयर मीटर

कॉमर्शियल प्लाट एरिया 24,000 स्क्वेयर मीटर

लॉ साइज शॉप 12,000 स्क्वेयर मीटर

प्लॉट एरिया 36000 स्क्वेयर मीटर

सोलर पैनल 30,000 स्क्वेयर मीटर

टोटल पार्किंग एरिया 4000 कारों की क्षमता

इस तरह से बनाया जाएगा शहर को स्मार्ट

स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत 1211 करोड़ रुपए खर्चने का प्लान बनाया गया है। इसमें एरिया बेस्ट डेवलपमेंट पर 1022.08 करोड़ और पेन सिटी के अंतर्गत 149.75 करोड़ तथा 39.17 करोड़ रुपए कम्युनिकेशन और चेंज मैनेजमेंट कार्यों पर खर्च होंगे। इसके तहत डॉकिंग स्टेशन व सिटी बस जैसे कई कार्य हो चुके हैं तो कई प्रोग्रेस में हैं।

पेन सिटी प्रोजेक्ट में होंगे कार्य

स्वास्थ्य सेवा में बढ़ोतरी, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, इंटीग्रेटेड काल सेंटर, आॅन लाइन सर्विस के लिए इंट्रेक्ट्रिव कियोस्क, इंटेलीजेंट पोल्स, टीम ट्रेनिंग, सिटी सर्विलांस, इमरजेंसी रोड रिपेयर व्हीकल, स्मार्ट बस स्टॉप, स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, ट्रैफिक वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम जैसे कार्य पेन सिटी के तहत होंगे, जिन पर 149.75 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

X
नाले पर ‌Rs.200 करोड़ में तैयार होगी मुगल कैनाल माकट फेज 2 और 3, अंतिम छोर पर बनेगा पार्क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..