करनाल

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Karnal
  • भारत स्वच्छ भारत इंटर्नशिप स्कीम : 100 घंटे कार्य पर मिलेंगे 16 अंक
--Advertisement--

भारत स्वच्छ भारत इंटर्नशिप स्कीम : 100 घंटे कार्य पर मिलेंगे 16 अंक

गर्मियाें की छुट्टियों में इस बार प्रदेशभर कॉलेज के विद्यार्थी एग्जाम में 16 अंक लेने के लिए पहले ही तैयारी कर सकते...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:45 AM IST
गर्मियाें की छुट्टियों में इस बार प्रदेशभर कॉलेज के विद्यार्थी एग्जाम में 16 अंक लेने के लिए पहले ही तैयारी कर सकते हैं, क्योंकि हायर एजुकेशन ने सभी यूनिवर्सिटी वाइस चांसलर को निर्देश दिए हैं कि दो अक्टूबर से पहले प्रदेशभर में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जो एक मई से 31 जुलाई तक चलेगा। कॉलेज के विद्यार्थियों को 15 मई तक भारत स्वच्छ भारत इंटर्नशिप स्कीम के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए कॉलेज के विद्यार्थी गर्मियों की छुट्टियों में कॉलेज के एनएसएस नोडल अधिकारी विद्यार्थियों की ग्रुप बनाकर ड्यूटी लगाएंगे। विद्यार्थियोंं को अपनी इच्छा अनुसार गांव में सफाई स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करेंगे। विद्यार्थियों की स्वच्छता अभियान की रिपोर्ट कॉलेज के नोडल अधिकारी को पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। जिसके अनुसार विद्यार्थी को स्वच्छता के अंक प्राप्त होंगे।

विद्यार्थियों को किया जाएगा सम्मानित

स्वच्छता अभियान में जो विद्यार्थी 100 घंटे सफाई करेगा उसे यूनिवर्सिटी की ओर से 16 नंबर विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों को अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। जिसके लिए हायर एजुकेशन ने सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज को पत्र भेज आदेश जारी कर दिए गए हैं, जिसके लिए 30 अप्रैल को हायर एजुकेशन ने प्रदेशभर के यूनिवर्सिटी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर मीटिंग कर चुके है।

स्वच्छता के साथ विद्यार्थियों को शिक्षा में मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए अहम कदम उठाए जा रहे हैं। जिसके लिए सरकार ने अब युवाओं को सफाई अभियान में शामिल किया है। युवाओं का सफाई अभियान में शामिल होने से देश का हर वर्ग का व्यक्ति सफाई से जागरूक होगा। स्वच्छता अभियान के साथ विद्यार्थियों को शिक्षा का लाभ मिलेगा।

30 अप्रैल को दिए थे आदेश : डॉ. भारद्वाज


X
Click to listen..