--Advertisement--

आज करनाल में राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन

डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से 2 नवंबर को स्थानीय एनडीआरआई के मेला ग्राउंड...

Dainik Bhaskar

Nov 02, 2018, 04:32 AM IST
Karnal - state level farmers conference in karnal today
डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से 2 नवंबर को स्थानीय एनडीआरआई के मेला ग्राउंड में राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ मुख्यातिथि होंगे, जबकि मुख्य सचिव डीएस ढेसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम को लेकर प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

डीसी ने बताया कि खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री हरियाणा कर्णदेव कांबोज के अतिरिक्त जिला के सभी विधायक भी कार्यक्रम में पधारेंगे। इसके अतिरिक्त एसीएस (कृषि) नवराज कौर संधू भी उपस्थित होंगी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम प्रात: 11 बजे शुरू होगा, जो बाद दोपहर 2 बजे तक चलेगा। इस कार्यक्रम में अन्य जिलों से लगभग साढ़े 5 हजार किसान शामिल होंगे। कार्यक्रम स्थल पर वीआईपी प्रवेश द्वार से अलग किसानों के लिए 2 एंट्री गेट होंगे। दोनों जगहों पर कृषि विभाग की ओर से रिसेप्शन काउंटर लगाए जाएंगे, जहां किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

पंचायतों को किया जाएगा सम्मानित : डीसी

डीसी ने बताया कि इस कार्यक्रम में फसल अवशेष प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभाने वाली ग्राम पंचायतों, किसानों और कस्टम हायरिंग सेंटरों को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश की ऐसी पंचायतें सम्मानित होंगी, जहां 2 सालों से फसल अवशेषों में आग लगाने का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसी प्रकार ऐसे किसान जिन्होंने फसल अवशेष अथवा फानों में कभी भी आग नहीं लगाई हो और दूसरे किसानों को भी अवशेष न जलाने के लिए प्रेरित किया हो उन्हें भी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। जबकि ऐसे कस्टम हायरिंग सेंटर जिन्होंने आधुनिक कृषि यंत्रों से फसल अवशेष प्रबंधन में सराहनीय और सबसे ज्यादा कार्य कर दिखाया है, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में सूचना जन संपर्क कार्यालय करनाल के कलाकार सरकार द्वारा चलाई गई किसान हितैषी व अन्य योजनाओं की गीतों व रागनियों के माध्यम से जानकारी देंगे।

X
Karnal - state level farmers conference in karnal today
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..