सिविल अस्पतालों में शुरू हुई एमरजेंसी फार्मासिस्ट की सुविधा, 24 घंटे मिलेगी दवा / सिविल अस्पतालों में शुरू हुई एमरजेंसी फार्मासिस्ट की सुविधा, 24 घंटे मिलेगी दवा

Karnal News - हरियाणा के सभी सिविल अस्पतालों में मरीजों को फार्मासिस्ट की सुविधा अब एमरजेंसी में भी मिलेंगी। हरियाणा के...

Bhaskar News Network

Nov 02, 2018, 04:32 AM IST
Karnal - the facility of emergency pharmacists started in civil hospitals 24 hours will be available
हरियाणा के सभी सिविल अस्पतालों में मरीजों को फार्मासिस्ट की सुविधा अब एमरजेंसी में भी मिलेंगी। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज की ओर से 25 अक्टूबर काे सभी सिविल अस्पतालों में फार्मासिस्ट की सुविधाएं 24 घंटे करने के आदेश जारी किए हैं। अब 24 घंटे मरीजों को दवाइयां मिलेगी। साथ ही इन आदेशों को तत्काल प्रभाव से जिले के सभी सिविल सर्जन, पीएमओ और एमएस को भेजा हैं। अस्पताल में दवाइयों का स्टोर, खरीद बेच आदि अन्य कार्य फार्मासिस्ट के होते हैं। इसके अलावा मरीजों का रजिस्ट्रेशन, डॉक्टर के साथ मरीज की जांच करना आदि सुविधाएं देना फार्मासिस्ट करते हैं।

एमरजेंसी में फार्मासिस्ट होने से बढ़ेंगी सुविधाएं : अस्पताल में 24 घंटे फार्मासिस्ट के होने से मरीजों की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि अस्पताल में दवाइयों की जानकारी, उनका स्टोर, खरीद- बेच आदि कार्य फार्मासिस्ट के होते हैं। इसके अलावा एमरजेंसी में फार्मासिस्ट के न होने से मरीजों को बाहर के प्राइवेट स्टोरों से भी दवाइयां लेनी पड़ती थी। स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के तहत एमरजेंसी में फार्मासिस्ट के अलावा महत्वपूर्ण दवाइयों को भी रखा जाएगा।

करनाल. सिविल अस्पताल में दवाई लेने के लिए लाइन में खड़े मरीज।

सिविल अस्पताल में 13 में से 9 फार्मासिस्ट मौजूद

सिविल अस्पताल में फार्मासिस्ट के 13 पद है। इनमें से अस्पताल में केवल 9 पद भरे हुए है। अस्पताल में चार फार्मासिस्ट के पद खाली है। इनका काम अस्पताल में मरीजों का रजिस्ट्रेशन करना, दवाइयों के स्टोर को नियंत्रित करना, मरीज तक सही दवाई पहुंचाना अन्य कार्य फार्मासिस्ट करते हैं।

फार्मासिस्ट को होती है दवा की अधिक जानकारी

जिले के सिविल अस्पतालों में फार्मासिस्ट का काम दवाइयों का स्टोर देखना, मरीजों का रजिस्ट्रेशन करना, दवाइयों को खरीदना अन्य कार्य शामिल होते हैं। इसके अलावा दवाइयों की अधिक जानकारी फार्मासिस्ट को होती है। -डॉ. पीयूष शर्मा, पीएमओ, सिविल अस्पताल करनाल।

X
Karnal - the facility of emergency pharmacists started in civil hospitals 24 hours will be available
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना