• Hindi News
  • Haryana
  • Karnal
  • Karnal - voting will be done on 222 booths in corporation elections 39 thousand voters will be voted for the first time voter list ready
--Advertisement--

निगम चुनाव में 222 बूथों पर होगी वोटिंग, 39 हजार वोटर पहली बार करेंगे मतदान, वोटर लिस्ट तैयार

नगर निगम चुनाव को लेकर सभी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। नगर निगम अधिकतर तैयारियां कर चुका है। इस बार...

Dainik Bhaskar

Nov 02, 2018, 04:32 AM IST
Karnal - voting will be done on 222 booths in corporation elections 39 thousand voters will be voted for the first time voter list ready
नगर निगम चुनाव को लेकर सभी अपने-अपने स्तर पर तैयारियों में जुट गए हैं। नगर निगम अधिकतर तैयारियां कर चुका है। इस बार 216 की जगह 222 पोलिंग बूथों पर वोट पड़ेंगे, जबकि 39 हजार नए वोटर होंगे जो पहली बार अपना मतदान करेंगे। पिछले चार माह से नगर निगम बिना पार्षदों के चल रहा है। 2 जुलाई को पिछली बार बने पार्षदों का कार्यकाल पूरा हो गया था। तभी से अब तक चुनाव होने के चर्चे हैं। पहले सितंबर में चुनाव होने की बात सामने आई थी तो फिर अक्टूबर के लास्ट अथवा नवंबर की शुरूआत में नगर निगम के चुनाव होने का मौखिक प्रचार हुआ था, लेकिन अभी तक न तो चुनाव की डेट आई है और न चुनाव को लेकर किसी अथॉरिटी का कोई बयान आया है। जबकि दूसरी ओर चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों ने अपना प्रचार अभियान शुरू कर रखा है। भले ही चुनाव की डेट नहीं आई है पर तैयारियां दोनों तरफ से चल रही हैं। चुनाव लड़ने के इच्छुक लोग भी शहरों में अपने पोस्टर बैनर लगवाने में लगे हैं तो नगर निगम व प्रशासन भी चुनाव से जुड़ी तैयारियां को निपटाने में लगा है।

39 हजार नए वोटर बढ़े

नगर निगम के पहली बार हुए चुनाव में शहर के सभी 20 वार्डों में वोटरों की संख्या 2 लाख 6 हजार थी, जोकि इस बार बढ़कर 2 लाख 45 हजार हो गई है। एक तरह पांच साल में दो वार्ड की वोटों के बराबर नए वोटर तैयार हुए हैं। पहली बार 39 हजार लोगों को नए वोटर के रूप में चुनाव में मतदान करने का अवसर प्राप्त होगा।

नगर निगम ने प्रकाशित की नई वोटर लिस्ट

प्रशासन की ओर से शहर की नई वार्डबंदी के अनुसार वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन कर दिया गया है। अब आने वाले चुनाव में इसी वोटर लिस्ट के आधार पर मतदान होगा। इस वोटर लिस्ट के अनुसार वोटरों की संख्या 2 लाख 45 हजार है।

चुनाव के लिए यह वार्ड हैं आरक्षित

नगर निगम की ओर से आरक्षित किए गए वार्डों के अनुसार एससी के लिए 16, 6, 14 व 1 वार्ड रिजर्व किया गया है। इनमें से वार्ड 6 व 16 एससी महिला के लिए आरक्षित हुए हैं। वार्ड नंबर 17 व 20 को बैकवर्ड के लिए रिजर्व रखा गया है। वार्ड नंबर 3, 4, 8, 11 व 12 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

शहर में जगह-जगह दिखाई देने लगे होर्डिंग

शहर में पोस्टर व बैनर के अलावा जगह-जगह होर्डिंग्स दिखाई देने लगे हैं। इससे लोगों को इसी वर्ष चुनाव होने की उम्मीद है, लेकिन जिस तरह से प्रशासन व शासन की चुप्पी बनी हुई है उससे चुनाव जल्द होने पर संशय बना हुआ है। हालांकि यह निर्णय इलेक्शन कमीशन का है जो कभी भी चुनाव घोषित कर सकता है। नगर निगम के सेक्रेटरी बल सिंह के अनुसार निगम के चुनाव में मतदाताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्रों को ऐसे स्थानों पर स्थापित किया जाएगा, जहां से प्रत्येक मतदाता को अपने मतदान केंद्र पर जाने के लिए दो किलोमीटर से अधिक की दूरी पर न जाना पड़े।

मेयर का चुनाव होगा रोमांचक

इस बार मेयर के चुनाव में सीधी फाइट होगी अर्थात पार्षदों के बहुमत से मेयर नहीं बनेगा, बल्कि जनता चुनाव में सीधे वोटों से नगर निगम मेयर काे निर्वाचित करेगी। प्रदेश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जिसको लोग लोकतंत्र के हित में मान रहे हैं। जबकि इससे पहले मेयर का चुनाव पार्षदों के बहुमत से होता रहा है, जिसमें भ्रष्टाचार की संभावना व शिकायतें रहती थी।


X
Karnal - voting will be done on 222 booths in corporation elections 39 thousand voters will be voted for the first time voter list ready
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..