• Home
  • Haryana News
  • Kharkhoda
  • सरकारी स्कूलों की पहली कक्षा में हाेगी बैग फ्री अंग्रेजी मीडियम पढ़ाई
--Advertisement--

सरकारी स्कूलों की पहली कक्षा में हाेगी बैग फ्री अंग्रेजी मीडियम पढ़ाई

मनोज कुमार | राजधानी हरियाणा प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में भी अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई...

Danik Bhaskar | Apr 04, 2018, 02:25 AM IST
मनोज कुमार | राजधानी हरियाणा

प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में भी अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई हाेगी। पहले चरण में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए प्रदेश के 119 स्कूलों की पहली कक्षा में अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई शुरू होगी। यानी हर ब्लॉक के एक स्कूल में। वह भी बैग फ्री। बच्चों के बैग स्कूलों में ही रखे जाएंगें। इसके लिए पीजन हॉल यानी लॉकर भी स्कूलों में बना दिए गए हैं।

बच्चों को 15 दिन में एक बार बैग घर ले जाने के लिए दिए जाएंगे। ताकि अभिभावक बच्चों की प्रोग्रेस देख सकें। बच्चों को होम वर्क भी नहीं दिया जाएगा। यही बच्चे जब दूसरी कक्षा में प्रवेश करेंगे तो उसमें भी अंग्रेजी मीडियम से ही पढ़ाई होगी। इसी प्रकार हर साल एक-एक कक्षा में अंग्रेजी मीडियम पढ़ाई लागू की जाएगी।

बच्चे 15 दिन में एक बार घर ले जा सकेंगे अपना स्कूल बैग

शिक्षा विभाग ने हर ब्लॉक के एक-एक स्कूल का किया चयन, बच्चों के बैग स्कूल के लॉकर में रखे जाएंगे

जानिए... किस गांव के स्कूल में शुरू होगी अंग्रेजी मीडियम पढ़ाई









करनाल: जयसिंहपुर, घरौंडा, नन्हेड़ा, जीपीएस नंबर-4, नीलोखेड़ी और चिड़ाव।









हर स्कूल में होगा एक-एक सेक्शन

चयन किए गए 119 स्कूलों में एक-एक सेक्शन अंग्रेजी मीडियम का रहेगा। बच्चों के पहली कक्षा में ही इस सेक्शन में दाखिले होंगे। इस कक्षा को स्मार्ट कक्षा का नाम दिया जाएगा। हर सेक्शन 30-30 बच्चों का रहेगा। यदि बच्चे ज्यादा आते हैं तो उन्हें भी दाखिला दिया जाएगा।


इधर, केयू दूरवर्ती के साथ रेगुलर व प्राइवेट विद्यार्थियों को भी देगा किताबें

कुरुक्षेत्र | अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी का दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय विद्यार्थियों के साथ-साथ प्राइवेट और रेगुलर विद्यार्थियों को भी किताबें उपलब्ध करवाएगा। केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय ने पहली बार प्रदेशभर के विद्यार्थियों के लिए इस व्यवस्था को शुरू किया है। जिसके पहले चरण में बीए पहले, दूसरे व तीसरे वर्ष की किताबें विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। केयू प्रशासन ने प्रत्येक किताब के लिए 50 पैसे प्रति पेज के हिसाब से रेट तय किए हैं। इन सभी किताबों को केयू के प्रेस काउंटर से कोई भी विद्यार्थी खरीद सकता है। इतना ही नहीं डाक से भी इन किताबों को 50 रुपए अतिरिक्त देकर मंगवाया जा सकेगा।