Hindi News »Haryana »Kharkhoda» तुर्कपुर गांव की 66 फीट चौड़ी सड़क से हटेंगे अवैध कब्जे, स्कूल समेत 17 को दिए नोटिस

तुर्कपुर गांव की 66 फीट चौड़ी सड़क से हटेंगे अवैध कब्जे, स्कूल समेत 17 को दिए नोटिस

तुर्कपुर गांव की 66 फीट चौड़ी सड़क पर पिछले काफी समय से अवैध कब्जा कर सड़क को प्रभावित करने वाले अवैध कब्जा धारकों पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 15, 2018, 02:40 AM IST

तुर्कपुर गांव की 66 फीट चौड़ी सड़क से हटेंगे अवैध कब्जे, स्कूल समेत 17 को दिए नोटिस
तुर्कपुर गांव की 66 फीट चौड़ी सड़क पर पिछले काफी समय से अवैध कब्जा कर सड़क को प्रभावित करने वाले अवैध कब्जा धारकों पर लोक निर्माण विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी। सड़क पर अवैध कब्जा करने वाले सरकारी स्कूल सहित 17 लोगों को 3 दिन में सड़क से अवैध कब्जे हटाने के लिए नोटिस थमाया है। तीन दिन का समय पूरा होने के बाद प्रशासन खुद अवैध कब्जों को हटाएगा और सड़क संरक्षण अधिनियम के तहत खर्च भी अवैध कब्जा धारकों को देना होगा।

कवाली-नाहरा मार्ग से लिंक तुर्कपुर मार्ग गांव से गुजरता है। तुर्कपुर गांव के कई लोगों ने इस मार्ग पर अवैध कब्जा किया है। अवैध कब्जा धारकों ने सड़क किनारे अपने मकान, पशु बाड़े, कूड़ा डालने की जगह सहित विभिन्न तरह के कब्जे किए हैं। ग्रामीण ही नहीं सरकारी स्कूल ने भी सड़क की जमीन पर कब्जा किया है। सीएम विंडो में दी गई शिकायत में मांग कि जो सड़क मार्ग नियमों के अनुसार है उसी अनुरूप सड़क को जाए व सड़क की जमीन को खाली कराकर उस में पौधारोपण किया जाए। ताकि सड़क चौड़ी हो और राहगीरों एवं वाहन चालकों को आने जाने में किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। लोक निर्माण विभाग पर कार्रवाई करते हुए सड़क का पूरा नक्शा, विशेष मशीन से निशानदेही कराके, निशानदेही जमाबंदी सहित पूरा डाटा राजस्व विभाग से निकलवाया।

इसमें पाया गया कि सरकारी स्कूल सहित 17 लोगों ने कब्जा करके सड़क की 66 फुट की जगह में अतिक्रमण किया हुआ है। लोक निर्माण विभाग ने सभी कब्जा धारकों की अलग-अलग सूची बनाकर अलग अलग नोटिस जारी कर उन्हें कब्जा हटाने के निर्देश दिए गए। नोटिस में सड़क संरक्षण अधिनियम 2017 के तहत स्पष्ट हिदायत दी गई है कि कि अगर कोई अतिक्रमणकारी कब्जा नहीं हटाएगा तो पुलिस की मदद से पीडब्ल्यूडी सड़क से अवैध कब्जा हटा देगा। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि नियमों के अनुसार कार्रवाई की जा रही है स्कूल सहित 17 लोगों को इस संदर्भ में नोटिस थमा गए हैं। ताकि वह अपने कब्जे को हटा लें। पीडब्ल्यूडी विभाग की यह सड़क 66 फीट चौड़ी है।

25 से 700 वर्ग फीट तक कर रखा है कब्जा

तुर्कपुर से गुजरने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़क पर 25 वर्ग फीट से 700 वर्ग फीट तक जमीन पर कब्जा किया हुआ है। यह अब गांव वासियों व राहगीरों के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है ग्रामीणों ने इस संदर्भ में सीएम विंडो में शिकायत लगाकर अवैध कब्जों को हटाकर मार्ग विस्तारीकरण की बात मांग रखी थी। इस पर लोक निर्माण विभाग ने गंभीरता से कदम उठाते हुए कार्रवाई की और हम नोटिस थमाया गए हैं ताकि अवैध कब्जों को हटाया जा सके जल्दी पुलिस बल के साथ पुर गांव में सड़क किनारे किए हुए कब्जों को हटाया जाएगा।

खरखौदा . लोक निर्माण विभाग की ओर से स्कूल को जारी किया गया नोटिस।

ग्रामीणों को नोटिस जारी कर तीन दिन का समय दिया

ग्रामीणों को नोटिस देकर तीन दिन का समय दिया है। इसमें कहा गया है कि अधिनियम के मुताबिक या तो खुद अवैध कब्जों को हट लें, नहीं प्रशासन से पुलिस सहयोग अवैध कब्जे हटाया और इसका हर्ज खर्च अवैध कब्जा धारकों को देना होगा। इसे भविष्य में सड़क को चौड़ा करने करने व सड़क किनारे पौधे लगाने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए जा सकेंगे। इस संदर्भ में सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी दे दिए हैं।'-जेपी गुलिया, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग खरखौदा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kharkhoda

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×