Hindi News »Haryana »Kharkhoda» दो तालाबों का सौंदर्यीकरण व पार्क निर्माण शुरू, सवा चार करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च

दो तालाबों का सौंदर्यीकरण व पार्क निर्माण शुरू, सवा चार करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च

डेढ़ साल बाद ही सही नगरपालिका ने मुख्यमंत्री की दो घोषणाओं पर काम शुरू कर दिया है। बस स्टैंड के पीछे वाले गंदगी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 09, 2018, 02:50 AM IST

दो तालाबों का सौंदर्यीकरण व पार्क निर्माण शुरू, सवा चार करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च
डेढ़ साल बाद ही सही नगरपालिका ने मुख्यमंत्री की दो घोषणाओं पर काम शुरू कर दिया है। बस स्टैंड के पीछे वाले गंदगी युक्त जोहड़ के सौंदर्यीकरण व पार्क ब्यूटीफिकेशन एवं सोनीपत मार्ग पर छपड़ेश्वर मंदिर के तालाब के सौंदर्यीकरण पर करीब सवा चार करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। जिनमें से बस स्टैंड के पीछे जोहड़ ब्यूटीफिकेशन व पार्क डेवलेपमेंट पर दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसका टेंडर दी निड़ाना को-ऑपरेटिव सोसाइटी को दिया गया है। इसी तरह से सोनीपत मार्ग पर छपड़ेश्वर मंदिर के तालाब सौंदर्यीकरण पर सवा दो करोड़ रुपए की राशि खर्च की जानी है। जिसका टेंडर विडा कंस्ट्रक्शन कंपनी को सौंपा गया है। दोनों की कंस्ट्रक्शन कंपनियों को 11-11 महीने का समय दिया गया है। कंपनियों ने दावा किया है कि वे तय समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लेगी।

खरखौदा वासियों की करीब 40 वर्षीय पुरानी मांग बस स्टैंड के पीछे वाले जोहड़ में जोहड़ ब्यूटीफिकेशन कम पार्क डेवलेपमेंट करने की थी। सीएम मनोहरलाल ने सौंदर्यीकरण व पार्क निर्माण की घोषणा की थी। करीब साढ़े चार एकड़ में होने वाले जोहड़ ब्यूटीफिकेशन एवं पार्क निर्माण का कार्य दो हिस्सों में बांटकर किया जाना है। जिसके एक हिस्से में आकर्षक जोहड़ सौंदर्यीकरण किया जाएगा। जबकि दूसरी तरफ आधुनिक पार्क विकसित किया जाएगा। जो शहरों की तर्ज पर पार्क बनाया जाना है। यह पार्क बैंच, झूलों व छतरी, पगडंडी व आकर्षक फुटपाथ से सुसज्जित होगा। इन दोनों विकास कार्यों के होने के बाद शहर का लूक ही बदल जाएगा।

खरखौदा. बस स्टैंड के पीछे वाले जोहड़ के सौंदर्यीकरण के लिए पहले चरण में मिट्टी का भरत करते हुए।

महिलाओं, बच्चों के लिए देंगे पार्कों की सुविधा

खरखौदा में इस तरह के पार्क हर मार्ग पर होने चाहिए, ताकि महिलाओं एवं बच्चों के साथ साथ बुजुर्गों को भी पार्क की सुविधा मिल सके। सुबह टहलने व सैर करने के लिए स्वच्छ वातावरण मिल सके। युवा सड़कों पर सैर करते हैं और हादसों का शिकार हो जाते हैं। बस स्टैंड के पीछे जोहड़ का सौंदर्यीकरण एवं पार्क बनने से खरखौदा वासियों को फायदा मिलेगा। '' रोशनी देवी, चेयरपर्सन नपा खरखौदा।

वार्ड अनुसार बनाए जाएं पार्क

सरकार को चाहिए कि खरखौदा में आबादी के मुताबिक 15 वार्ड हो गए हैं, कम से कम हर वार्ड में एक पार्क भले ही छोटा हो बनाना चाहिए। अगर सरकार के पास जगह नहीं है तो मुख्य मार्गों पर जहां पर भी नगरपालिका की जगह हैं, वहां पार्क बनाए जाने चाहिए। '' रिंपल देवी, पूर्व चेयरपर्सन नपा।

पार्क होने से मिलेगी सैर और व्यायाम की जगह

महिलाओं के लिए अधिक से अधिक पार्कों की व्यवस्था होनी चाहिए ताकि महिलाएं भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होकर पार्कों का लाभ उठा सके। महिलाओं के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिएं। कॉलेज के सामने पिछले 30 वर्षों से गंदगी का आलम था जो अब सुधर जाएगा। जिससे सभी को फायदा मिलेगा। '' डा. सुरेश बूरा, प्राचार्या कन्या महाविद्यालय खरखौदा।

गंदगी से मिलेगा छुटकारा

खरखौदा वासी सुरेंद्र सिंह, ईश्वर सिंह, प्रदीप कुमार, सज्जन सिंह, राकेश कुमार का कहना है कि जिस जगह पर बस स्टेंड के पीछे यह जोहड़ है, पिछले 20 वर्षों से इस जोहड़ की गंदगी के कारण स्थानीय वार्ड संख्या 2, वार्ड 3 व वार्ड संख्या 1 की कई बस्तियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। हुड्डा सरकार ने शहर वासियों की मांग पर यहां खेल स्टेडियम बनाने का निर्णय भी लिया था लेकिन योजना फेल साबित हुई। गंदगी के कारण यहां पूरा साल बदबू का आलम रहता था गर्मियों व बारिश में बीमारियां फैलने की आशंका बनी रहती थी। लेकिन अब लोगों को गंदगी से छुटकारा मिलेगा और सुविधाएं मिलेगी। बढ़ रहे अवैध कब्जों से मुक्ति मिलेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kharkhoda

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×