Hindi News »Haryana »Kharkhoda» बिधलान में श्रद्धालुओं ने किए शीतला माता के दर्शन

बिधलान में श्रद्धालुओं ने किए शीतला माता के दर्शन

खरखौदा | क्षेत्र के बिधलान गांव में शीतला माता मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर शीतला माता के दर्शन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 09, 2018, 02:55 AM IST

बिधलान में श्रद्धालुओं ने किए शीतला माता के दर्शन
खरखौदा | क्षेत्र के बिधलान गांव में शीतला माता मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर शीतला माता के दर्शन किए। श्रद्धालुओं ने सप्तमी के दिन एक दिन पूर्व बनाया गए भोजन से बनाए प्रसाद को माता को अर्पण करके प्रसाद को मंदिर के प्रांगण में परिवार सहित ग्रहण किया।

शीतला माता संस्था व ग्रामीणों द्वारा श्रद्धालुओं के लिए पानी व बैठने की सही व्यवस्था की गई थी । ग्रामीणों की मान्यता के चलते यहां पर ग्रामीण पूरी तरह से सहयोग देते हैं, युवाओं के साथ साथ महिलाएं एवं बच्चे व बुजुर्ग महिलाएं अपनी बुढापा पेंशन खर्च करके श्रद्धालुओं की सेवा करती हैं। भंडारे के लिए खुशी खुशी सहयोग करती हैं। इस दिन का ग्रामीण इंतजार करते हैं और त्यौहार के रूप में यह दिन मनाया जाता है।

संस्था के सदस्य नरेंद्र शास्त्री ने बताया कि करीब साढ़े चार एकड़ में मंदिर बनाया हुआ है और गुड़गांव के बाद प्रदेश में शीतला माता मंदिर ंका दूसरा नंबर आता है। जिसमें दहिया खाप के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों के श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं । जब से गांव बसा है उससे पहले से ही इस धार्मिक स्थल की पूजा होती रही है । लेकिन उस समय यह स्थल एक जंगल के रूप में था बाद में नारायण महाराज ने यहां मूर्ति स्थापना करके मंदिर का जीर्णोद्धार किया और मंदिर के समीप तालाब बना हुआ है।

खरखौदा. शीतला माता मंदिर में पूजा अर्चना करते श्रद्धालु।

13 साल पहले महिलाओं ने की थी भंडारे की शुरुआत : 13 वर्ष पूर्व गांव की महिलाओं ने अपनी बुढ़ापा पेंशन राशि से भंडारे की शुरुआत की थी बाद में ग्रामीणों के सहयोग से भंडारा किया जाने लगा मंदिर परिसर में प्रतिदिन 2025 महिलाएं लंबे समय से सत्संग करती आ रही हैं । उनकी मान्यता है कि शीतला माता क्रोध को शीतल करने में अपना आशीर्वाद देती हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kharkhoda

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×