• Hindi News
  • Haryana
  • Kharkhoda
  • विद्यार्थियों ने कल्पना चावला को याद कर दी श्रद्धांजलि
--Advertisement--

विद्यार्थियों ने कल्पना चावला को याद कर दी श्रद्धांजलि

Kharkhoda News - भारत की बेटी कल्पना चावला को याद करते हुए खांडा मार्ग पर स्थित कल्पना चावला विद्यापीठ में विद्यार्थियों और स्टाफ...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:15 AM IST
विद्यार्थियों ने कल्पना चावला को याद कर दी श्रद्धांजलि
भारत की बेटी कल्पना चावला को याद करते हुए खांडा मार्ग पर स्थित कल्पना चावला विद्यापीठ में विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि। प्राचार्य आमोद वत्स व निदेशक धर्मराज खत्री ने कल्पना चावला की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया साथ ही सभी अध्यापकों ने पुष्पांजली दी और सभी बच्चों सहित शपथ ली कि अपने हर काम को पूरी निष्ठा के साथ करेंगे।

प्राचार्य आमोद वत्स ने बताया कि कल्पना चावला पहली भारतीय महिला थी जो अंतरिक्ष में गई थी। उन्होंने 1997 को अपनी पहली उड़ान भरी जिसमें 10.67 मिलियन किलोमीटर का सफर तय कर के, पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं की। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी 2003 को कल्पना चावला ने अपनी अंतिम उड़ान भरी जिसमें उनके साथ उनके 6 साथी भी थे। वहां उन्होंने अनेक प्रयोग किए जिनके जरिए पृथ्वी व अंतरिक्ष विज्ञान, उन्नत तकनीकी विकास व अंतरिक्ष यात्री स्वास्थ व सुरक्षा का अध्ययन हुआ, लेकिन 1 फरवरी 2003 को कोलंबिया अंतरिक्षयान पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करते ही टूटकर बिखर गया। कल्पना चावला निश्चित ही आज की लड़कियों के लिए आदर्श है।

X
विद्यार्थियों ने कल्पना चावला को याद कर दी श्रद्धांजलि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..