• Home
  • Haryana News
  • Kharkhoda
  • विकास न होने से खफा मतदाताओं ने इस बार नए चेहरों को दी तवज्जो, पूर्व पार्षदों को किया बाहर
--Advertisement--

विकास न होने से खफा मतदाताओं ने इस बार नए चेहरों को दी तवज्जो, पूर्व पार्षदों को किया बाहर

खरखौदा | खरखौदा नगर पालिका चुनाव रविवार को संपन्न हो गया। चुनाव में 84.3 प्रतिशत मतदान हुआ। 12614 मतदाताओं में से 10600...

Danik Bhaskar | May 14, 2018, 02:40 AM IST
खरखौदा | खरखौदा नगर पालिका चुनाव रविवार को संपन्न हो गया। चुनाव में 84.3 प्रतिशत मतदान हुआ। 12614 मतदाताओं में से 10600 मतदाताओं ने अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करते हुए 13 पार्षदों का चुनाव किया। 15 वार्डों की पालिका में वार्ड नंबर 8 व 12 में पहले ही निर्विरोध चुनाव हो चुका था। कस्बे में 14 हजार 643 कुल मतदाता हैं। दो वार्डों में निर्विरोध चुनाव होने के बाद अन्य वार्डों के मतदाताओं ने अपने प्रत्याशी चुने। शाम को परिणाम आने के बाद विजेता उम्मीदवारों को रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम कुशल कटारिया ने जीत के प्रमाण पत्र वितरित किए।

वार्ड : 1

विजेता : संजीत कुमार

वोट मिले : 254

हराया : भीम सिंह

वार्ड : 6

विजेता : सुनीता देवी

वोट मिले : 198

हराया : पूनम

वार्ड : 11

विजेता : आेम प्रकाश

वोट मिले : 439

हराया : नरेंद्र

खरखौदा नगरपालिका चुनाव : 10600 मतदाताओं ने चुनी कस्बे की सरकार

यह रहा वार्ड अनुसार चुनाव परिणाम

वार्ड : 2

विजेता : अनुज

वोट मिले : 257

हराया : पुष्पा देवी

वार्ड : 7

विजेता : संदीप कुमार

वोट मिले : 353

हराया : मैक्सिन

वार्ड : 12

विजेता : वनदीप

निर्विरोध निर्वाचित

वार्ड : 3

विजेता : कमला देवी

वोट मिले : 261

हराया : पूजा कुमारी

वार्ड : 8

विजेता : रिंपल देवी

निर्विरोध चुनी

वार्ड : 13

विजेता : सीमा

वोट मिले : 280

हराया : अंजू

वार्ड : 4

विजेता : मोहन

वोट मिले : 366

हराया : प्रेम सिंह

वार्ड : 9

विजेता : संतोष कुमारी

वोट मिले : 279

हराया : श्रीभगवान

वार्ड : 14

विजेता : श्यामपाल

वोट मिले : 690

हराया : राजकुमार

वार्ड : 5

विजेता : प्रदीप

वोट मिले : 416

हराया : अमित

वार्ड : 10

विजेता : सुषमा कुमारी

वोट मिले : 348

हराया : पूनम

वार्ड : 15

विजेता : आजााद सिंह

वोट मिले : 386

हराया : हेमलता

वार्ड 9 में संतोष कुमारी अाैर वार्ड 13 में सीमा ने कांटे की टक्कर से जीता चुनाव, दो वार्डों में सर्व सम्मति से चुने गए हैं पार्षद

खरखौदा | नगर पालिका के 15 में से 13 वार्डों में हुआ चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से पूरा हुआ। मतदान के लिए बनाए केंद्राें पर पुलिस सुरक्षा की गई। मतदाताओं ने उत्साह के साथ कस्बे की सरकार बनाने के लिए अपने मत का प्रयोग किया। शुरूआती दौर में वार्ड कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ पर इस बात को लेकर विवाद हो गया कि मतदाता सूची में अगर फोटो ठीक नहीं है तो उसका वोट नहीं डलेगा। बेशक उसका विवरण सही हो। बात जब फैली तो विवाद को निपटाया गया और तय किया गया कि जिस मतदाता का विवरण है और फोटो गलत है ताे संबंधित एजेंटों के माध्यम से आधार कार्ड व मतदाता कार्ड से विवरण का मिलान करके वोट डालने दी जाएगी। इसी तरह से वार्ड-13 में भी ये बात सामने आई, लेकिन सभी जगह एजेंटों ने अपने नियम तय और प्रमाणित मतदाता को ही वोट डालने का निर्णय पास किया गया। इस तरह से लगभग सभी बूथों पर लाइनों में वोटर के कान में फुसफुसाने पर एजेंट एतराज करते रहे, जिसके बाद पुलिस ने बार-बार इस व्यवस्था को रोकना पड़ा। पुलिस पार्टी ने मुख्य गेट के अंदर उसी को आने दिया जिसके हाथ में बूथ संबंधित वोटिंग पर्चिंया थी। इस विधि से लगभग सभी बूथों पर चुनाव सही ढंग से संपन्न हुआ, कहीं पर भी अव्यवस्था का माहौल नहीं बना। लगभग सभी बूथों पर सही समय पर चुनाव शुरू हुआ था। मोक पोल भी समय पर ही शुरू हुआ था। मतदान समाप्त होने के बाद सभी विजेता पार्षदों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एसडीएम कार्यालय में प्रमाण पत्र दिए गए।

खरखौदा. मदतान करने के लिए लाइन में खड़ी महिलाएं।

काउंटिंग के दाैरान अटकी रही सांसें

मतदान के बाद जब वाेट काउंटिंग का टाइम हुअा अाैर काउंटिंग शुरू हुई तो प्रत्याशियों की सांसें अटक गई, लेकिन जैसे ही काउंटिंग के बाद रिजल्ट सामने आया तो जो प्रत्याशी जीते उन्होंने खुशियां मनानी शुरू कर दी और बाकी प्रत्याशी चुपके से अपने-अपने समर्थकों के साथ अपने वार्डों में लौट गए। कई ने चेयरमैन बनने की चाह में प्लानिंग शुरू कर दी।

110 वर्षीय महिला ने डाला वोट : वार्ड-13 से 110 वर्षीय दुर्गा देवी प|ी काला राम ने भी बूथ पर पहुंचकर अपना मतदान किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मतदान करना उन्हें अच्छा लगता है। उन्होंने किसी भी मतदान को मिस नहीं किया। हमेशा अपने मत का प्रयोग किया है। उन्होंने भावी पीढ़ियों से भी अपील की है कि यही सही मौका होता है, जब हम अच्छे व समझदार प्रतिनिधि को चुन सकते हैं। चुनाव चाहे किसी भी पद के लिए हो, अगर हम पात्र हैं तो हमें मतदान अवश्य करना चाहिए।

पहली बार सभी 13 पार्षद होंगे नए चेहरे

नगरपालिका चुनावों में मतदाताओं ने नया इतिहास रचा है, पहली बार नगरपालिका चुनावों में मतदाताओं ने ऐसे चेहरों को तवज्जो दी है, जो कभी पहले पार्षद नहीं बने। मतदाताओं ने युवा एवं नए चेहरों को तवज्जो दी। कई पूर्व पार्षद एवं पूर्व पार्षदों के पति एवं प|ियों को भी करारी हार दी।

ये पूर्व पार्षद हारे : पूर्व पार्षद प्रेम उर्फ लीला वार्ड 4 से, वार्ड 7 से मैक्सिन, वार्ड 10 से पूर्व पार्षद प्रेम की पुत्रवधू, वार्ड 10 से ही पूर्व पार्षद बंसतलाल बड़सीवाल की प|ी अंजू, वार्ड 11 से पूर्व पार्षद के पति नरेंद्र को हार का सामना करना पड़ा। चुनावों में इस बार मतदाताओं ने विकास के लिए नए चेहरों को तवज्जो दी है।