• Hindi News
  • Haryana
  • Kharkhoda
  • विदेश में हुए 1500 करोड़ के 10 एमओयू, 1 हजार को मिलेगा काम
--Advertisement--

विदेश में हुए 1500 करोड़ के 10 एमओयू, 1 हजार को मिलेगा काम

भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा प्रदेश में निवेश के लिए यूके गए मुख्यमंत्री मनोहर लाल वहां से 1500 करोड़ रुपए के 10...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 02:55 AM IST
विदेश में हुए 1500 करोड़ के 10 एमओयू, 1 हजार को मिलेगा काम
भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा

प्रदेश में निवेश के लिए यूके गए मुख्यमंत्री मनोहर लाल वहां से 1500 करोड़ रुपए के 10 एमआेयू करके लौटें हैं। यदि यह धरातल पर उतरते हैं तो करीब एक हजार लोगों को सीधे रूप से रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री बुधवार को हरियाणा निवास में विदेशी दौरे की जानकारी पत्रकारों को दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाउस ऑफ लॉर्ड्स में लॉर्ड राज लूमबा के साथ हुई बैठक में 6 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इनमें पोंटाक (यूके इंडिया इनोवेशन फंड) के साथ फिनटेक, स्मार्ट सिटीज और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी को लेकर एमओयू हुआ। इसी प्रकार यूके इंडिया ग्लोबल बिजनेस लिमिटेड और अन्य कंपनियों के साथ एमओयू हुए हैं। एमओयू स्वच्छ शीत श्रृंखलाओं के लिए उत्कृष्टता केंद्र विकसित करने के लिए एक सहयोग देने और गर्मियों में दो विशेष स्वच्छ शीत कार्यशालाएं भारत और ब्रिटेन में एक-एक आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि शेफील्ड के रिसर्च सेंटर की तर्ज पर हरियाणा में भी एक सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें खेल की और संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

इधर, हरियाणा में पूंजी निवेश से पीछे हटा चीन

इधर, चीन के बहुप्रतिष्ठित वांडा उद्योग समूह ने हरियाणा में पूंजी निवेश से हाथ पीछे खींच लिया है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने वांडा समूह से हरियाणा से बाहर होने की पुष्टि करते हुए साफ कर दिया है कि अब यह जमीन अन्य उद्योग समूह को आबंटित की जाएगी। हरियाणा की पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान सोनीपत जिले के खरखौदा में आईएमटी की स्थापना के लिए करीब ढाई हजार एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया था। इस बीच हरियाणा में सत्ता परिवर्तन हो गया। बता दें कि वांडा ग्रुप ने दिल्ली के नजदीक जमीन की मांग की थी।

सीएम के दौरे की खास बातें

पत्रकार वार्ता करते सीएम मनोहर लाल खट्‌टर।





पंचकूला हिंसा की विदेश में भी चर्चा

हरियाणा में भाजपा के साढ़े तीन साल में चार बार जले हरियाणा की चर्चा विदेशों में भी हो रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विदेश दौरे पर यूके में पंचकूला हिंसा की बात भी हुई। हालांकि सीएम ने यह कहा कि वहां यह पूछा गया कि सरकार ने इतनी जल्दी इस हिंसा पर कैसे काबू पाया। मुख्यमंत्री ने इस हिंसा पर पहली बार कहा कि यह सरकार का फैल्योर नहीं था। बल्कि यह कोर्ट का फैसला सुनाए जाने पर हुआ था। विदेश से लौटने के बाद मुख्यमंत्री हरियाणा निवास में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ज्यादा नुकसान को रोकने के लिए थोड़ा नुकसान होना गलत नहीं है।

X
विदेश में हुए 1500 करोड़ के 10 एमओयू, 1 हजार को मिलेगा काम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..