खरखौदा

  • Home
  • Haryana News
  • Kharkhoda
  • प्रत्याशियों से वसूले जाने वाले विकास शुल्क की शर्त हटाई
--Advertisement--

प्रत्याशियों से वसूले जाने वाले विकास शुल्क की शर्त हटाई

खरखौदा. नगरपालिका कार्यालय में पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फार्म लेने आया एक प्रत्याशी प्रेम सिंह।...

Danik Bhaskar

Apr 28, 2018, 03:00 AM IST
खरखौदा. नगरपालिका कार्यालय में पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फार्म लेने आया एक प्रत्याशी प्रेम सिंह। फोटो-भास्कर

भास्कर न्यूज | खरखौदा

नगरपालिका चुनाव के मद्देनजर खरखौदा नगरपालिका ने भावी प्रत्याशियों से वसूल किए जाने वाले विकास शुल्क से राहत दे दी है और अब प्रत्याशियों को विकास शुल्क जमा कराने की जरूरत नहीं है। नपा सचिव का कहना है कि अब नामांकन करने वालों से शपथ पत्र लिया जाएगा जिसमें अंकित कराना होगा कि प्रत्याशी ने नगरपालिका की जमीन पर अवैध कब्जा नहीं किया हुआ है।

गौरतलब है कि नगरपालिका चुनाव के मद्देजनर योजना बनाई थी कि चुनाव के दौरान हाऊस टैक्स के साथ साथ जिन लोगों ने अपने मकान कालोनियों में बनाए हुए हैं, उसने विकास शुल्क जमा कराया जाए। विकास शुल्क 80 रुपए प्रति वर्ग गज रिहायशी क्षेत्र का है जबकि व्यावसायिक क्षेत्र का विकास शुल्क 600 रुपए प्रति वर्ग गज है। कुछ लोगों ने विकास शुल्क जमा कराने के लिए आवेदन भी शुरू कर दिए थे। लेकिन असमंजस में फंसी नगरपालिका अधिकारियों ने विकास शुल्क की शर्त को ही हटा दिया। क्योंकि नगरपालिका अधिकारियों के मुताबिक अगर गलती से किसी ऐसे व्यक्ति ने विकास शुल्क जमा करा दिया, जिसका मकान नगरपालिका की जमीन पर है तो नपा अधिकारियों के लिए यह परेशानी खड़ी कर देगा। अवैध कब्जाधारियों के सामने नगरपालिका बेबस हो गई। नपा सचिव राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि खरखौदा शहर में अवैध कब्जों की भरमार है, ऐसे में कोई नया विवाद न हो इसके लिए जो स्वेच्छा से अपना विकास शुल्क जमा कराना चाहता है उसका विकास शुल्क जमा कराया जाएगा। जबकि यह चुनाव के लिए आवश्यक शर्त नहीं है।

30 तक जमा करने होंगे लाइसेंसी हथियार

नगरपालिका, खरखौदा के चुनाव के चलते लगी आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर खरखौदा थाना प्रभारी वजीर सिंह ने खरखौदा वासियों को हथियार जमा करवाने के आदेश जारी किए गए हैं। हथियार रखने वाले 30 अप्रैल तक खरखौदा थाने में हथियार जमा करवा सकते हैं वहीं गन हाउस में भी हथियार जमा करवाकर रसीद थाने में दी जा सकती है। नगरपालिका खरखौदा में 13 मई को 15 वार्डों के चुनाव होने हैं। जिसके तहत थाना प्रभारी वजीर सिंह ने शहर वासियों को अपने लाइसेंसी हथियारों को जमा करवाने के आदेश जारी किए हैं। थाना प्रभारी का कहना है जिस भी शहर वासी के पास लाइसेंसी हथियार है उसे आचार संहिता लगने के चलते अपने लाइसेंसी हथियार जमा करवाने होंगे। लाइसेंसी हथियार धारक थाने में या गन हाऊस में अपना हथियार जाम करवा सकते हैं । इसके लिए लाइसेंस धारकों को 30 अप्रैल तक का समय दिया है।

Click to listen..