• Hindi News
  • Haryana
  • Khijrabad
  • 67 साल बाद कलेसर का प्राइमरी स्कूल हुआ अपग्रेड, अब छात्रों मिलेगी 12वीं तक शिक्षा
--Advertisement--

67 साल बाद कलेसर का प्राइमरी स्कूल हुआ अपग्रेड, अब छात्रों मिलेगी 12वीं तक शिक्षा

67 साल पहले बने कलेसर गांव के राजकीय प्राइमरी स्कूल का दर्जा बढ़ाकर सरकार ने सीनियर सेकेंडरी कर दिया है। गांव...

Dainik Bhaskar

Feb 04, 2018, 02:25 AM IST
67 साल बाद कलेसर का प्राइमरी स्कूल हुआ अपग्रेड, अब छात्रों मिलेगी 12वीं तक शिक्षा
67 साल पहले बने कलेसर गांव के राजकीय प्राइमरी स्कूल का दर्जा बढ़ाकर सरकार ने सीनियर सेकेंडरी कर दिया है। गांव बक्करवाला के राजकीय हाई स्कूल, खिजराबाद व लाक्कड़ के राजकीय हाई स्कूल को भी अपग्रेड कर सीनियर सेकेंडरी कर दिया गया है। देहात के स्कूलों को अपग्रेड किए जाने से बच्चों को खास तौर से लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने में बहुत सुविधा होगी।

प्रदेश के प्रवेश द्वार पर गांव कलेसर के हाई स्कूल को अब सीनियर सेकेंडरी कर दिया गया है। कलेसर, फैजपुर, हथनीकुंड समेत कई गांवों के सैकड़ों स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन के लिए 15 किमी दूर खिजराबाद के सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाना पड़ता था। बच्चों को अब यह सुविधा अपने नजदीक ही मिल सकेगी। कलेसर के बलबीर चौधरी ने बताया कि गांव में 1950 में प्राइमरी स्कूल शुरू किया गया था। जंगल एरिया से सटे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी कम ही होती थी। कलेसर की सरपंच संगीता, पूर्व सरपंच रविंद्र कुमार, गुलाब सिंह ने विधानसभा स्पीकर कंवर पाल का इसके लिए आभार जताया है। उन्होंने बताया कि स्पीकर के प्रयासों से ही स्कूल को सीनियर सेकेंडरी का दर्जा प्राप्त हुआ है।

कलेसर गांव के रहने वाले जिले के शिक्षा अधिकारी आनंद चौधरी का भी ग्रामीणों ने धन्यवाद किया। ग्रामीणों ने बताया कि डीईओ के मार्गदर्शन में स्कूल ने बहुत तरक्की की है। स्कूल में प्राइमरी तक स्टाफ पूरा है लेकिन दूसरी बड़ी क्लासेज के लिए टीचर्स की बहुत कमी है। इसे जल्द पूरा किया जाना जरूरी है। तभी स्टूडेंट्स को स्कूल के अपग्रेड होने का सही लाभ मिल पाएगा। खिजराबाद गर्ल्स हाई स्कूल के मुख्याध्यापक मधुकर चौहान ने बताया कि यह स्कूल 25 साल से चल रहा है। आस पास के एरिया में केवल लड़कियों के लिए यही एक मात्र स्कूल है।

सरपंच प्रवीन कुमार अग्रवाल ने बताया कि स्पीकर के प्रयासों से ही स्कूल अपग्रेड हो पाया है। यमुना नदी के तटवर्ती गांव लाक्कड व शिवालिक की तलहटी में बसे गांव बक्करवाला के हाई स्कूलों को भी अब सीनियर सेकेंडरी कर दिया गया है। बक्करवाला के सरपंच अशोक कुमार मान व लाक्कड के सरपंच बीरम सिंह ने स्कूलों का दर्जा बढ़ाए जाने पर सरकार का आभार जताया है। उन्होंने शिक्षा में सुधार को लेकर किए जा रहे प्रयास बहुत ही सराहनीय हैं।

X
67 साल बाद कलेसर का प्राइमरी स्कूल हुआ अपग्रेड, अब छात्रों मिलेगी 12वीं तक शिक्षा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..