• Hindi News
  • Haryana
  • Khijrabad
  • कलेसर के जंगल में देखे गए दो नर हाथी, एक मोटा साल एरिया तो दूसरा पावंटा रोड पर जमाए है डेरा
--Advertisement--

कलेसर के जंगल में देखे गए दो नर हाथी, एक मोटा साल एरिया तो दूसरा पावंटा रोड पर जमाए है डेरा

Dainik Bhaskar

Apr 27, 2018, 02:30 AM IST

Khijrabad News - कलेसर नेशनल पार्क में दो नर हाथियों को घूमते देखा गया है। बरसात के दिनों में देहरादून के राजा जी नेशनल पार्क से...

कलेसर के जंगल में देखे गए दो नर हाथी, एक मोटा साल एरिया तो दूसरा पावंटा रोड पर जमाए है डेरा
कलेसर नेशनल पार्क में दो नर हाथियों को घूमते देखा गया है। बरसात के दिनों में देहरादून के राजा जी नेशनल पार्क से अक्सर हाथियों का झुंड कलेसर जंगल में आता रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने एक दांत हाथी को मोटा साल इलाके में घूमते देखा है। उक्त हाथी लंबे समय से हर साल कलेसर आता जाता रहा है। जबकि दूसरा हाथी जगाधरी-पांवटा रोड पर देर शाम चहल कदमी करते मिला है। हाथी के अचानक रोड पर देखे जाने से राहगीरों की भी सांसें थम जाती है और जगाधरी-पांवटा रोड पर आने जाने वाले वाहन चालकों को भी गजराज के जंगल में अंदर जाने तक इंतजार करना पड़ता है।

हाथियों के लिए बनाए गए हैं दो पक्के तालाब : कलेसर नेशनल पार्क में जानवरों की मस्ती के लिए दो बड़े तालाब का निर्माण किया गया है। विभाग का मानना है कि हाथियों को जंगल में उचित व शांत माहौल दिए जाने पर ही उनका स्थाई ठहराव हो सकेगा। जंगली हाथी आम तौर पर मानसून सीजन में लंबी विजिट करते हैं। यही कारण है कि राजा जी नेशनल पार्क से निकल कर हाथी साथ लगते कलेसर नेशनल पार्क तक पहुंच जाते हैं। विभाग का दावा है कि कलेसर में हाथियों के लिए उनका पसंदीदा बांस, भाभड़ घास व रैनी के पेड़ भारी मात्रा में उपलब्ध हैं। वन्य प्राणी विभाग के सब इंस्पेक्टर सुलतान सिंह ने बताया कि जंगल में दो नर हाथियों को देखा गया है। एक हाथी का दांत टूटा हुआ है जो मोटा साल के घने जंगल में घूम रहा है।। दूसरा हाथी शाम को सड़क पर चहलकदमी करते देखा गया है।

X
कलेसर के जंगल में देखे गए दो नर हाथी, एक मोटा साल एरिया तो दूसरा पावंटा रोड पर जमाए है डेरा
Astrology

Recommended

Click to listen..