• Hindi News
  • Haryana
  • Khijrabad
  • यमुना में पानी कम होने से 5 घंटे ठप रही प्रदेश व यूपी की सप्लाई
--Advertisement--

यमुना में पानी कम होने से 5 घंटे ठप रही प्रदेश व यूपी की सप्लाई

Khijrabad News - हथनीकुंड बैराज से 1348 क्यूसिक रहा बहाव भास्कर न्यूज | खिजराबाद बुधवार सुबह यमुना नदी का जल बहाव कम होने के कारण...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:50 AM IST
यमुना में पानी कम होने से 5 घंटे ठप रही प्रदेश व यूपी की सप्लाई
हथनीकुंड बैराज से 1348 क्यूसिक रहा बहाव

भास्कर न्यूज | खिजराबाद

बुधवार सुबह यमुना नदी का जल बहाव कम होने के कारण हथनीकुंड बैराज से हरियाणा व यूपी की सप्लाई पांच घंटे बंद रही। नदी जल के सांझेदार राज्यों को मांग के मुताबिक पानी की सप्लाई नहीं मिल पा रही है। उपलब्ध पानी से केवल दिल्ली राज्य की ही पेयजल की मांग पूरी की जा सकी।

हरियाणा से सात हजार व यूपी से पांच हजार क्यूसिक पानी की मांग की जा रही है। यमुना में पानी की उपलब्धता कम होती जा रही है। सिंचाई विभाग के मुताबिक नदी में जो पानी उपलब्ध है उससे केवल दिल्ली की ही प्यास बुझाई जा सकती है। पानी की कमी के कारण ताजेवाला से निकलने वाली बहादुरपुर-किशनपुरा माइनर की सप्लाई भी ठप है।

हथनीकुंड बैराज कंट्रोल रूम के मुताबिक सुबह चार बजे नदी का जल बहाव केवल 1,348 क्यूसिक रहा। जल बहाव में आठ बजे मामूली सुधार आना शुरू हुआ जिससे जलस्तर बढ़कर तीन हजार क्यूसिक हो गया है। पानी की उपलब्धता कम होने के कारण यूपी व हरियाणा की जलापूर्ति बंद करनी पड़ी। बुधवार सुबह 4 बजे नदी का जल बहाव न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। सिंचाई विभाग के मुताबिक उपलब्ध 1,348 क्यूसिक पानी से 973 क्यूसिक पानी दिल्ली को पेयजल के लिए दिया गया। नदी के जल बहाव को बनाए रखने तथा जीव जंतुओं के लिए 352 क्यूसिक पानी जल बंटवारे के बाद बैराज से नदी में छोड़ा गया। शेष बचा 23 क्यूसिक पानी ही हरियाणा के हिस्से आया। यह स्थिति लगातार 5 घंटे बनी रही।

कंट्रोल रूम के मुताबिक हथनीकुंड बैराज पर पानी को रोक कर पांड बनाकर फिर से पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है। सुबह नौ बजे के करीब जल बहाव में कुछ सुधार आया और पानी का लेवल 3,240 क्यूसिक तक पहुंच गया। दोपहर 12 व एक बजे तक जलस्तर 4,066 बना रहा। दोपहर में जल बहाव में आए सुधार के कारण पश्चिमी यमुना नहर में छोड़े गए 2,440 क्यूसिक पानी में से हरियाणा को 1,467 क्यूसिक व दिल्ली को 973 क्यूसिक पानी दिया गया। यूपी को बैराज से पूर्वी नहर से 448 क्यूसिक पानी की सप्लाई की गई।

X
यमुना में पानी कम होने से 5 घंटे ठप रही प्रदेश व यूपी की सप्लाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..