Hindi News »Haryana News »Kosli» रेलवे कॉरिडोर : 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रेलवे कॉरिडोर : 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 13, 2018, 04:25 AM IST

रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ रोड पर चल रहा कॉरिडोर का कार्य। प्रोजेक्ट की शुरुआत इलेक्ट्रिफिकेशन से तेज गति से दौड़ेंगी...
रेलवे कॉरिडोर : 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ रोड पर चल रहा कॉरिडोर का कार्य।

प्रोजेक्ट की शुरुआत

इलेक्ट्रिफिकेशन से तेज गति से दौड़ेंगी ट्रेनें :रेवाड़ी से रींगस तक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन चलेंगी। रफ्तार 110 किमी. प्रति घंटा होगी। रेवाड़ी-नारनौल-जयपुर-रींगस होते हुए फुलेरा तक इस लाइन पर फिलहाल डीजल इंजन 60 से 70 की स्पीड पर दौड़ते हैं। विद्युतीकरण हो जाने के बाद यह स्पीड 110 से 130 किमी. प्रति घंटा हो जाएगी। इससे रेवाड़ी से रींगस तक के सफर में जहां साढ़े 3 घंटे लगते हैं, वह सफर घंटेभर पहले तय हो जाएगा। अजमेर, गुजरात, महाराष्ट्र की तरफ जाने वाली ट्रेनों को रींगस से होकर निकाला जाएगा। प्रोजेक्ट मैनेजर पंकज कुमार पांडे ने बताया कि एल एंड टी (लार्सन एंड टर्बो) कंपनी द्वारा किया जा रहा है। - हेमंत वशिष्ठ

अटेली की तरफ तैयार किया जा रहा ओवरब्रिज अगले कुछ दिनों में इन पिलर पर स्लैब रखने का काम होगा

रेवाड़ी से अटेली, फुलेरा तक के प्रोजेक्ट का हिस्सा अप्रैल 2014 में शुरु हुआ था

पिलर की लंबाई 8 मीटर

नारनौल रोड

रेवाड़ी शहर बस अड्‌डे से महज 5 -6 किलोमीटर की दूरी पर नारनौल रोड पर यह ओवरब्रिज बन रहा है।

डेडलाइन : प्रोजेक्ट को पूरा करने की डेडलाइन मार्च 2019 है

स्लैब तैयार

ओवरब्रिज के लिए 30-30 मीटर की स्लैब तैयार हैं। एक स्लैब का वजन 300 टन है जो अगले दो दिनों में इन पिलर पर 2 क्रेनों के जरिए रखी जाएंगी

कुल एरिया- लंबाई 647 किमी, रेवाड़ी में 34 किलोमीटर

तैयार किए जा रहे हैं 15 फीट के पिलर जिस पर ट्रैक के लिए

स्लैब रखी जाएंगी।

3

लाख डंपर मिट्‌टी

647 किलोमीटर दूरी वाले इस प्रोजेक्ट में जहां-जहां ओवरब्रिज या अंडरब्रिज बन रहे हैं वहां मार्ग बनाने के लिए उसकी ऊंचाई तक जो मिट्‌टी लगनी है वह सिर्फ रेवाड़ी में 20 लाख क्यूबिक मीटर यानी 3 लाख डंपर (1 डंपर में 6 क्यूबिक मीटर मिट्‌टी) लग रही है। कुल प्रोजेक्ट में 90 लाख क्यूबिक मीटर (15 लाख डंपर) मिट्‌टी इस्तेमाल होगी।

लागत- 6700 करोड़ रुपए

9

राज्यों को जोड़ेगा

रेवाड़ी
| कॉरिडोर से 9 राज्य जुड़ेंगे। रेवाड़ी से गुजरात के इकबालगढ़ तक वाया रींगस, नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर तक यह तैयार हो रहा है । ट्रैक बिछाने और ओवरब्रिज बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

यहां होगी क्रॉसिंग

डाबला, भगेगा, श्रीमाधोपुर रींगस क्रॉसिंग स्टेशन बनेंगे। रेलवे कोच रखने की व्यवस्था पचार मलिकपुर में होगी। ट्रैक में दिल्ली-मुंबई के बीच एक भी रेलवे क्रॉसिंग नहीं होगी। क्रॉसिंग की जगह रेलवे ओवरब्रिज, अंडरब्रिज बनाए जा रहे हंै। जिनमें रेवाड़ी में बन रहा ओवरब्रिज भी है।

छोटी फैक्ट्रियां

केंद्र व राज्य के इस साझा प्रोजेक्ट में दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर (डीएमआईसी) डिवेलप होगा।

दावा : डीएमआईसी का दावा है कि इससे 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। छोटी-छोटी फैक्ट्रियां डवलप होंगी। जहां से तैयार माल नजदीकी कंटेनर डिपो के जरिए दिल्ली से मुंबई तक पहुंचाया जाएगा।

भास्कर न्यूज | रेवाड़ी

गांव सहारनवास के पास रेलवे फ्रेट कॉरिडोर के पुल निर्माण कार्य के चलते रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ रोड 14 और 15 फरवरी को बंद किया जाएगा। इस दौरान रूट डायवर्ट कर वाहनों को निकाला जाएगा।

शहर से महेंद्रगढ़ की तरफ जाने के लिए वाहन चालकों को गोपाल देव चौक से आगे नारनौल फाटक से महेंद्रगढ़ रोड पर जाने की बजाय सीधा ही बेरली-कोसली रोड पर जाना होगा। कॉरिडोर का निर्माण करा रही एलएंडटी कंस्ट्रक्शन कंपनी के एडमिन इंचार्ज साहिब दयाल सिंह ने बताया कि चांदावास के बाद गांव बूढ़पुर-लाखनौर होते हुए वाहन बालावास अहीर होते हुए महेंद्रगढ़ रोड पर निकल जाएंगे। महेंद्रगढ़ की आेर से आने वाले वाहनों का भी बालावास अहीर और बूढ़पुर होते हुए इसी रूट से रेवाड़ी में प्रवेश होगा।

मुसाफिरों को कोई परेशानी न हो इसके लिए बालावास अहीर से पहले बेरिकेड्स और संकेतक लगाए जाएंगे।

बूढ़पुर-बालावास अहीर से निकलेंगे वाहन

सप्ताहभर बाद नारनौल रोड भी दो दिन रहेगा बाधित

महेंद्रगढ़ रोड पर पुल बनने के बाद नारनौल रोड पर पुल निर्माण किया जाएगा। इसके लिए करीब सप्ताहभर का समय लग सकता है। इस रोड को क्रॉस करते हुए फ्रेट कॉरिडोर की लाइन हरिनगर के पास से गुजर रही है। इस कारण महेंद्रगढ़ रोड पर गांव सहारनवास से नारनौल रोड जाने के लिए ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है। हालांकि बस और बड़े वाहनों के लिए सहारनवास अंडरपास करना संभव नहीं होगा, ऐसे में दूसरा विकल्प दिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kosli News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: रेलवे कॉरिडोर : 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Kosli

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×