कुरुक्षेत्र

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Kurukshetra
  • प्राच्य स्कूल के वार्षिकोत्सव में विद्यार्थियों ने बनाया स्तूप
--Advertisement--

प्राच्य स्कूल के वार्षिकोत्सव में विद्यार्थियों ने बनाया स्तूप

प्राच्य शिक्षा निलय सीनियर सेकेंडरी स्कूल खेड़ी ब्रह्मण का वार्षिकोत्सव बुधवार को आयोजित किया गया। इसमें मुख्य...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:50 AM IST
प्राच्य शिक्षा निलय सीनियर सेकेंडरी स्कूल खेड़ी ब्रह्मण का वार्षिकोत्सव बुधवार को आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि डॉ. हिम्मत सिंह सिन्हा एवं डॉ. रामेंद्र सिंह रहे।

बच्चों ने मां सरस्वती की पूजा करके सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस दौरान विद्यार्थियों ने स्तूप से दीवार बनाई।

स्तूप कला के तहत कई लोग एकजुट होकर एक दूसरे के कंधों पर चढ़कर ऊंची जगहों पर चढ़ जाते हैं। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान देशभक्ति गीतों पर भी अपनी प्रस्तुति दी। डॉ. रामेंद्र सिंह ने कहा कि छात्रों को पंचकोषीय सिद्धांत के अनुसार ही शिक्षा देनी चाहिए। जिसमें संस्कृति, ज्ञान, विज्ञान, शारीरिक शिक्षा एवं नैतिक मूल्यों व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का समावेश होना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक अभिभावक एवं छात्र को जागरूक होना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि पहले समय में हमारे देश में विद्यालय कम थे लेकिन संस्कारित शिक्षा का महत्व अधिक था। वहीं वर्तमान में संस्कारित शिक्षा का अभाव है। इसलिए इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

डॉ. हिम्मत सिंह सिन्हा ने कहा कि भारतीय संस्कार जब तक बच्चों के जीवन में नहीं आएंगे, तब तक हमारे राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता। स्कूल प्राचार्य हीरालाल ने कहा कि शिक्षा ही वह सशक्त माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने राष्ट्र को उन्नति के शिखर तक पहुंचा सकते हैं।

X
Click to listen..