• Hindi News
  • Haryana
  • Kurukshetra
  • हरियाणा इतिहास अकादमी की प्रदर्शनी में दिखा विभाजन के समय का दर्द
--Advertisement--

हरियाणा इतिहास अकादमी की प्रदर्शनी में दिखा विभाजन के समय का दर्द

हरियाणा इतिहास अकादमी की ओर से गुरुवार को पहली बार देश के विभाजन को लेकर केयू ऑडिटोरियम के क्रश हॉल में बड़े स्तर...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:20 AM IST
हरियाणा इतिहास अकादमी की प्रदर्शनी में दिखा विभाजन के समय का दर्द
हरियाणा इतिहास अकादमी की ओर से गुरुवार को पहली बार देश के विभाजन को लेकर केयू ऑडिटोरियम के क्रश हॉल में बड़े स्तर पर विभाजन के दौरान की चित्र प्रदर्शनी लगाकर विभिन्न वर्गों के दर्द को दिखाया गया। शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा, राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, विधायक सुभाष सुधा, अकादमी के निदेशक प्रो. राघवेंद्र तंवर ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रदर्शनी में भारत के विभाजन पर दृष्टिकोण, संरक्षण और स्थानांतरण, शरणार्थी शिविरों में जीवन, नए जीवन की शुरुआत एक संघर्ष, पुनर्वास में भ्रष्टाचार, महिला और पंजाब का विभाजन विषयों को लेकर दुर्लभ चित्र प्रदर्शित किए गए हैं। इसके बाद डॉ. आरके सदन में राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। जिसमें अकादमी निदेशक प्रो. राघवेंद्र तंवर द्वारा तैयार डॉ. मंगल सैन के भाषणों और जीवन पर आधारित लिखे गए ग्रंथ के दो भागों का शिक्षामंत्री ने विमोचन किया। इसके साथ ही अकादमी के पहले सम्मेलन की पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। रामबिलास शर्मा ने कहा कि अकादमी की प्रदर्शनी में विभाजन के समय सात लाख लोगों की जान जाने और दो करोड़ की आबादी के अस्त-व्यस्त होने के दृश्यों को दिखाया गया है।

शिक्षामंत्री व एग्रो अध्यक्ष हुए भावुक : डॉ. मंगल सैन पर बोलते हुए शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि सात बार रोहतक से विधायक रहे डॉ. मंगल सैन ने अपनी अंतिम सांस किराए के मकान में ली। उन्होंने डॉ. मंगल सैन के साथ किए गए काम के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि डॉ. मंगल सैन ने उन्हें स्कूटर चलाना सिखाया। उसके बाद वे डॉ. मंगल सैन को अपनी स्कूटर पर बिठाकर सभी जगह लेकर जाते थे। बोलते-बोलते गोबिंद भारद्वाज भावुक होकर रुक भी गए और कहा कि डॉ. मंगल सैन के बारे में बात करते समय वे हमेशा भावुक हो जाते हैं। भारतीय इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय संगठन मंत्री डॉ. बाल मुकुंद पांडे ने विभाजन के समय की यादों को ताजा करते हुए कहा कि भारतीय इतिहास को विकृत करके प्रस्तुत किया गया है।

कुरुक्षेत्र | केयू के सीनेट हॉल में हरियाणा इतिहास एंव संस्कृति अकादमी की ओर से लगी प्रदर्शनी को देखते शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा व अन्य।

X
हरियाणा इतिहास अकादमी की प्रदर्शनी में दिखा विभाजन के समय का दर्द
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..