विदेश में गीता महोत्सव: माॅरीशस की तर्ज पर इंग्लैंड में भी अगुवा होंगे स्वामी ज्ञानानंद व जीओ गीता संस्थान

Kurukshetra News - फरवरी में पहली बार गीता महोत्सव देश से बाहर विदेश में हो चुका है। माॅरीशस के बाद लंदन में गीता महोत्सव मनाने की...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST
Kurukshetra News - haryana news gita mahotsav abroad on the lines of mauritius there will be leaders in swaminarayan and geo gita institute
फरवरी में पहली बार गीता महोत्सव देश से बाहर विदेश में हो चुका है। माॅरीशस के बाद लंदन में गीता महोत्सव मनाने की योजना कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की है। हालांकि लंदन में भी जीओ गीता संस्थान और गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ही महोत्सव के अगुवा होंगे। मारीशस की तर्ज पर इंग्लैंड में भी सरकारी स्तर पर उत्सव मनाने की योजना है। इसमें जीओ गीता संस्थान की मदद कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड लेगा। हरियाणा सरकार की भी भागीदारी होगी। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से इसे मंजूरी नहीं मिली है। लेकिन केडीबी इसे लेकर सरकार से चर्चा जरूर कर चुकी है। इस पर पिछले कई दिनों से काम भी चल रहा है। केडीबी सूत्रों के मुताबिक जीओ गीता संस्थान की मदद से इंग्लैंड सरकार से भी संपर्क साधा जा रहा है।

जयंती नहीं मनेगा महोत्सव

बता दें कि पहली बार गीता जयंती महोत्सव देश से बाहर माॅरीशस में आयोजित किया गया था। माॅरीशस सरकार की तरफ से अधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया गया था। हालांकि गीता जयंती नवंबर या दिसंबर माह में एकादशी पर होती है। इसे देखते हुए गीता जयंती की बजाए गीता महोत्सव के नाम से मारीशस में समारोह आयोजित किया गया था। मारीशस सरकार के अलावा भारत से कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड आयोजक रहे। देशभर से 300 से ज्यादा लोग इस महोत्सव में शामिल हुआ। हरियाणा सरकार की तरफ से सीएम मनोहरलाल व राज्यपाल और केडीबी का अधिकारिक दल भी माॅरीशस पहुंचा था।

कुरुक्षेत्र|मारीशस गीता महोत्सव की फाइल फोटो

माॅरीशस में सीएम ने जताई थी इच्छा

बताया जाता है कि मारीशस में भी सीएम मनोहरलाल ने इच्छा जताई थी कि गीता महोत्सव अन्य देशों में भी मनाया जाए। हालांकि उन्होंने किसी देश में गीता महोत्सव को आयोजित करने को लेकर सीधी घोषणा नहीं की। मारीशस महोत्सव में शामिल रहे केडीबी सदस्य सौरभ चौधरी के मुताबिक केडीबी व प्रदेश सरकार चाहती है कि पवित्र गीता के संदेश विश्वभर में फैले। सीएम ने मारीशस में भी यह इच्छा जताई थी।

जयंती से पहले लंदन में महोत्सव

कुरुक्षेत्र में गीता जयंती अंतरराष्ट्रीय महोत्सव दिसंबर में होगा। ऐसे में केडीबी की योजना है कि लंदन में अगस्त में महोत्सव आयोजित किया जाए। लंदन में अगस्त का महीना एक तरह से फेस्टिव मूड का होता है। लंदन के बाद कनाडा में भी गीता महोत्सव आयोजित करने की योजना है।

सरकार से चर्चा अभी बाकी

वहीं केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा का कहना है कि लंदन व अन्य देशों में गीता महोत्सव को लेकर अभी योजना बनाई जा रही है। अभी महोत्सव पर कोई फाइनल निर्णय नहीं हुआ है। सीएम मनोहरलाल को ही फाइनल निर्णय लेना है। चुनाव के बाद केडीबी प्लानिंग सरकार के समक्ष रखेगी।

इंग्लैंड में महोत्सव की बना रहे रूपरेखा

स्वामी ज्ञानानंद महाराज का कहना है कि उम्मीद है कि एक दिन गीता के माध्यम से भारत विश्व गुरु बनेगा। मॉरीशस में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव काफी सफल रहा था। मारीशस में हर साल गीता महोत्सव मनाएंगे। कहा कि इंग्लैंड में भी अंतरराष्ट्रीय दर्ज के तहत गीता महोत्सव मनाने की योजना है। इस पर तेजी से काम चल रहा है।

जीओ गीता करेगी अगुवाई

लंदन में महोत्सव का प्रमुख जिम्मा स्वामी ज्ञानानंद महाराज का जीओ गीता संस्थान निभाएगा। जीओ गीता ने ही मारीशस में गीता महोत्सव में प्रमुख भूमिका निभाई थी। मारीशस में यहां से स्वामी ज्ञानानंद महाराज के नेतृत्व में जीओ गीता के 250 सदस्य अपने खर्च पर पहुंचे थे। लंदन में जीओ गीता संस्थान ही विभिन्न संस्थाओं से संपर्क साध रही है। जीओ गीता के सदस्य और केडीबी सदस्य रहे विजय नरुला के मुताबिक स्वामीजी के मार्गदर्शन में लंदन में कई संस्थाओं से बातचीत चल रही है। जल्द ही इसे लेकर रूपरेखा तैयार होगी। यहां से जीओ गीता का 150 सदस्यीय दल अपने खर्च पर लंदन जाएगा।

X
Kurukshetra News - haryana news gita mahotsav abroad on the lines of mauritius there will be leaders in swaminarayan and geo gita institute
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना