प्राचीन श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में मनाई भगवान नरसिंह चतुर्दशी

Kurukshetra News - सन्निहित सरोवर स्थित प्राचीन श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में शुक्रवार को भगवान नरसिंह चतुर्दशी धूमधाम से मनाई गई।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST
Kurukshetra News - haryana news god narasimha chaturdashi celebrated in ancient sri laxminarayan temple
सन्निहित सरोवर स्थित प्राचीन श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में शुक्रवार को भगवान नरसिंह चतुर्दशी धूमधाम से मनाई गई। मंदिर के महंत विजय गिरि के सान्निध्य में व्यवस्थापक स्वामी अनूप गिरि महाराज के साथ श्रद्धालुओं ने सुबह भगवान लक्ष्मीनारायण एवं भगवान नरसिंह की पूजा-अर्चना की।

प्रवचनों में स्वामी अनूप गिरी ने कहा कि भगवान नरसिंह श्री हरि विष्णु के उग्र और शक्तिशाली अवतार माने जाते हैं। अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए भगवान विष्णु ने पांचवां नरसिंह अवतार लिया। इनका प्राकट्य खंभे से गोधूलि वेला के समय हुआ था। इनकी उपासना करने से हर प्रकार के संकट और दुर्घटना से रक्षा होती है और शत्रु शांत होते हैं। भगवान विष्णु ने नरसिंह का अवतार लेकर भक्त प्रह्लाद के पिता हिरण्यकश्यप का अपने जांघों पर लिटाकर नाखूनों से संहार किया, क्योंकि हिरण्यकश्यप ने ब्रह्मा जी से वरदान लिया था कि वह किसी देवता, मनुष्य अथवा पशु-पक्षी से न मारा जाए।

न दिन में न रात में और न ही किसी अस्त्र-शस्त्र से। इस अवसर पर स्वामी रोशनपुरी, पंडित बलराज कौशिक, पंडित पिनाकी शर्मा, दीपक शर्मा, मोका बाबा, पवन शर्मा पहलवान, जितेंद्र शर्मा, रविंद्र पलवल, सुरेंद्र शर्मा, देवेंद्र शर्मा, शिव शंकर गिरी सहित अन्य शामिल रहे।

प्राचीन श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में पूजा करते स्वामी अनूप गिरि महाराज एवं अन्य।

X
Kurukshetra News - haryana news god narasimha chaturdashi celebrated in ancient sri laxminarayan temple
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना