नरवाना-कुरुक्षेत्र ट्रैक पर डबल इंजन के साथ चलेंगी ट्रेन

Kurukshetra News - नरवाना- कुरुक्षेत्र रेलवे ट्रैक पर अब एक इंजन की बजाए ट्रेन डबल इंजन के साथ चलेगी। ट्रेन के आने के बाद अब चालक को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST
Kurukshetra News - haryana news train to run with double engine on narwana kurukshetra track
नरवाना- कुरुक्षेत्र रेलवे ट्रैक पर अब एक इंजन की बजाए ट्रेन डबल इंजन के साथ चलेगी। ट्रेन के आने के बाद अब चालक को इंजन को घुमाकर दूसरी तरफ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा होने से जहां एक तरफ रेलवे कर्मचारियों की सिर दर्दी कम होगी वहीं करीब दस मिनट का समय भी बचेगा। साल 2019 कुरुक्षेत्र -नरवाना रूट पर चलने वाले यात्रियों के लिए अच्छा साबित हुआ है। बता दें इस साल ही ट्रैक के विद्युतीकरण की सालों पुरानी मांग पूरी हुई। विद्युतीकरण के बाद कुरुक्षेत्र से नरवाना पहुंचने में यात्रियों का करीब आधा घंटा बचने लगा है। करीब छह माह पहले रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण हुआ है।

कुरुक्षेत्र- नरवाना रेलवे ट्रैक पर छह गाड़ियां चलती हैं। अब इन छह गाड़ियाें में रेलवे विभाग दोनों तरफ इंजन लगाएगा। अब चालक को ट्रेन का इंजन नहीं बदलना पड़ेगा केवल चालक को एक इंजन से उतरकर दूसरी तरफ के इंजन में बैठना पड़ेगा।

अब दस मिनट बचेंगे तो समय पर हो सकेगा ट्रेनों का संचालन

ट्रेन में डबल इंजन होने से अब करीब दस मिनट का समय बचेगा। बता दें कि कुरुक्षेत्र- नरवाना रेलवे ट्रैक पर अक्सर ट्रेन 10 से 15 मिनट लेट हो जाती है। ट्रेन के लेट आने के बाद इंजन को बदलने की प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था। ऐसे में शाहाबाद व अन्य स्थानों पर कई बार दूसरी ट्रेनों को रोका जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अगर अब ट्रेन लेट होती है तो आते ही तुरंत चल पड़ेगी। दूसरी ट्रेनें प्रभावित नहीं रहेंगी।

जल्द लगेंगे दोनों तरफ इंजन : एसएन गुप्ता

स्टेशन अधीक्षक एसएन गुप्ता ने बताया कि कुरुक्षेत्र- नरवाना रेलवे ट्रैक पर चलने वाली सभी ट्रेनों में अब डबल इंजन लगाने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही इन ट्रेनों में दोनों तरफ इंजन लग जाएगा। हर बार इंजन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे समय की बचत होगी।

X
Kurukshetra News - haryana news train to run with double engine on narwana kurukshetra track
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना