केयू शिक्षकों को दिया मूक कोर्स तैयार करने का प्रशिक्षण

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:15 AM IST

Kurukshetra News - कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के सीनेट हॉल में शुक्रवार को फैकल्टी डिवेलपमेंट सेंटर की ओर से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स...

Kurukshetra News - haryana news training to prepare silent course given to ku teachers
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के सीनेट हॉल में शुक्रवार को फैकल्टी डिवेलपमेंट सेंटर की ओर से मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (मूक) पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस दौरान विभिन्न विभागों के अध्यक्षों व शिक्षकों को मूक कोर्स के लिए पाठ्य सामग्री तैयार करने के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यशाला में मुख्यातिथि केयू कुलपति डॉ. केसी शर्मा रहे। डॉ. शर्मा ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय के सभी विभाग मूक पाठ्यक्रमों को शैक्षणिक सत्र का हिस्सा बनाएं। साथ ही अपने-अपने पाठ्यक्रमों के लिए मूक कोर्स भी तैयार करें। डॉ. केसी शर्मा ने कहा कि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स समय की जरूरत है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के लिए इनको अपनाना किसी भी विश्वविद्यालय, विभाग व विद्यार्थी के लिए जरूरी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय यूजीसी के माध्यम से स्वयं पोर्टल पर मूक कोर्स उपलब्ध करवा रहा है। यूजीसी के दिशा निर्देशानुसार कोर्स का 20 प्रतिशत मूक कोर्स अपनाना जरूरी है।

सभी विभागों में लागू होंगे मूक कोर्स : केयू की डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजुला चौधरी ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को मूक पाठ्यक्रमों के लिए तैयार करना है। ताकि आने वाले समय में पूरी यूनिवर्सिटी में मूक पाठ्यक्रमों को लागू किया जा सके। फैकल्टी डिवेलपमेंट सेंटर की प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर प्रो. नीरा वर्मा ने बताया कि इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय के 100 से अधिक अधिकारी व शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

X
Kurukshetra News - haryana news training to prepare silent course given to ku teachers
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543