Hindi News »Haryana »Kurukshetra» डीटीपी की टीम ने बाहरी व दर्रा खेड़ा में दो अवैध कॉलोनियां में गिराए निर्माण

डीटीपी की टीम ने बाहरी व दर्रा खेड़ा में दो अवैध कॉलोनियां में गिराए निर्माण

डीसी के अवैध निर्माण पर सख्ती के आदेश के अगले ही दिन गुरुवार को जिला नगर योजनाकार की टीम ने गांव बाहरी व दर्रा खेड़ा...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:05 AM IST

डीटीपी की टीम ने बाहरी व दर्रा खेड़ा में दो अवैध कॉलोनियां में गिराए निर्माण
डीसी के अवैध निर्माण पर सख्ती के आदेश के अगले ही दिन गुरुवार को जिला नगर योजनाकार की टीम ने गांव बाहरी व दर्रा खेड़ा के रकबे में नरकातारी रोड पर कब्रिस्तान के नजदीक दस एकड़ में अवैध कटी दो कॉलोनियों में कार्रवाई की। डीटीपी सतीश पुनिया की अगुवाई में विभाग के पटवारी सुखबीर व अनिल कुमार सहित अन्य टीम गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे अर्थ मूविंग मशीन लेकर मौके पर पहुंची। ड्यूटी मजिस्ट्रेट के तौर पर नायब तहसीलदार परमिंद्र सिंह मौके पर मौजूद रहे। सिटी थाना प्रभारी प्रतीक कुमार के नेतृत्व में कुल 40 महिला-पुरुष पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद रहे। टीम की भनक लगते ही प्लॉटधारक मौके पर जमा होने लगे।

इतना ही नहीं प्लॉटधारकों ने राजस्व विभाग द्वारा रजिस्ट्री होने की बात कहकर मौके पर विरोध जताया। आरोप लगाया कि अगर यह अवैध कॉलोनी थी, तो इस एरिया में रजिस्ट्री क्यों की गई। प्लॉटधारक जैसे ही विरोध जताने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट परमिंद्र सिंह की तरफ बढ़ने लगे तो पुलिस ने उन्हें रोक लिया। बुलडोजर की मदद से टीम ने दोनों कॉलोनियों में 16 नींव, चार बाउंड्री वॉल व निर्माणाधीन दो स्ट्रक्चर, दस से अधिक सड़कें व एक कॉलोनी में डला सीवर उखाड़ा।

हमारी क्या गलती-हमसे तीन परसेंट लेकर की गई रजिस्ट्री : प्लॉटधारक एडवोकेट सीताराम, निर्मला देवी, प्रवीण कुमारी, सुनील कुमार, राजवती, मोनिका शर्मा, राजेश, सोनिया सैनी, उषा व श्याम शर्मा ने कहा कि राजस्व विभाग से हुई रजिस्ट्री उनके पास है।

अगर यह एरिया अवैध था, तो उस समय यहां राजस्व विभाग ने 50 से अधिक रजिस्ट्री कैसे इस कॉलोनी में कर दी। आरोप लगाया रजिस्ट्री की एवज में उनसे तीन फीसदी कमीशन ली गई। जब किसी तरह लोन लेकर या ब्याज पर रकम उठाकर निर्माण शुरू किया, तो टीम निर्माण गिराने पहुंच गई।

दोनों जगह बिना अनुमति कॉलोनी कटी इसलिए हुई कार्रवाई ः डीटीपी : डीटीपी सतीश पुनिया ने बताया कि छह एकड़ में बाहरी के रकबे में काटी गई कॉलोनी पर शहरवासी प्रॉपटी डीलर प्रवीण, संजीव व सुरेश के खिलाफ नगर योजनाकार विभाग की टीम ने अवैध कॉलोनी काटने पर इसी हफ्ते एफआईआर दर्ज करवाई थी। इसी तरह दर्रा खेड़ा के रकबे में वहीं के रहने वाले मामचंद, विजय कुमार, सुरजीत व रणजीत के खिलाफ अवैध कॉलोनी काटने पर एफआईआर दर्ज करवाई गई थी। कॉलोनी बिना अनुमति कटी, इसलिए कार्रवाई हुई।

बिना नक्शे व डिवेलपमेंट चार्ज भरे निर्माण किया, इसलिए कार्रवाईःनायब तहसीलदार : नायब तहसीलदार परमिंद्र सिंह ने कहा कि गैर मुमकिन भूमि की रजिस्ट्री नियमानुसार की जा रही है। लोग अगर नगर परिषद से नियमानुसार नक्शे पास करवा व डेवलपमेंट चार्ज जमा करवा निर्माण करेंगे, तो उन्हें कोई नहीं रोकेगा। सभी प्लॉटधारकों ने बिना नक्शे पास किए व डिवेलपमेंट चार्ज भरे बिना निर्माण किया, जिसके चलते यह कार्रवाई हुई।

कुरुक्षेत्र | अवैध कॉलोनी में अतिक्रमण हटाती अर्थमूविंग मशीन।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kurukshetra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×