इस अर्जुन अवॉर्ड विजेता बॉक्सर ने शादी में भी कायम की मिसाल, दहेज लिया ऐसा कि हो रहे इनके चर्चे / इस अर्जुन अवॉर्ड विजेता बॉक्सर ने शादी में भी कायम की मिसाल, दहेज लिया ऐसा कि हो रहे इनके चर्चे

Bhaskar News

Oct 13, 2018, 10:05 AM IST

हरियाणा के मथाना की रहने वाली नेहा से बॉक्सर मनोज कुमार ने की शादी।

Olympian Gold medalist Boxer Manoj Married Neha In Kaithal

कुरुक्षेत्र. ओलिंपियन बॉक्सर मनोज कुमार ने शुक्रवार को हरियाणा के मथाना की रहने वाली नेहा से शादी की। उन्होंने दहेज में सिर्फ एक मुट्ठी चावल लिया। शादी हिंदू रीति-रिवाजों से हुई। मनोज को 2014 में अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया था।

दहेज की अनोखी डिमांड सुन हर कोई देखने लगा दूल्हे का मुंह...

- मनोज के बड़े भाई और कोच राजेश कुमार ने बताया, दहेज के लिए हमारी कोई मांग नहीं थी। लड़की वालों से हमने खुद आगे बढ़कर कहा कि हमें दहेज में सिर्फ एक मुट्ठी चावल दे दीजिए। हमारे देश के लाखों लोग मनोज को फॉलो करते हैं। उन्होंने कहा, अगर सभी युवा बिना दहेज लिए शादी करें तो लड़की के माता-पिता से बेटी की शादी का आर्थिक बोझ खत्म हो जाएगा। दहेज में चावल मांगने को लेकर रिश्तेदार से लेकर समाज के लोग दूल्हे की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं।

- मनोज ने बताया, हमें समाज में एक मैसेज देना था, इसलिए हमने यह सब किया। भगवान ने हमको सबकुछ दिया है। हमें किसी चीज की लालच नहीं थी। जब हमने दहेज में चावल मांगा तो हर कोई हमारा मुंह देखने लगा। लोगों को हमपर गर्व भी हुआ।


दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता था गोल्ड

मनोज कुमार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बार भारत को मेडल दिला चुके हैं। उन्हें 2014 में अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्होंने 2007 में एशियन चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज, 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और 2018 कॉमनवेल्थ में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके अलावा उन्होंने साउथ एशियन गेम्स 2016 में गोल्ड हासिल किया था।

शादी में पहुंचे कई खिलाड़ी

मनोज की बारात में अर्जुन अवॉर्ड विजेता और जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा, अर्जुन अवॉर्ड विजेता बॉक्सर जितेंद्र, एशियन खेलों में स्वर्ण पदक विजेता बॉक्सर अमित पंघाल, बॉक्सर धीरज, ओलिंपियन सुमित सांगवान, द्रोणाचार्य अवॉर्ड विजेता जयदेव बिष्ट, अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर गौरव बिधुड़ी, बॉक्सर नीलकमल, दिनेश ओलंपियन और कोच जगदीप हुड्डा शामिल हुए।

X
Olympian Gold medalist Boxer Manoj Married Neha In Kaithal
COMMENT