--Advertisement--

ढाई दिन का कुंभ, तैयारियों में जुटी सेवा समिति, बनाई चार कमेटी

कुरुक्षेत्र में दिसंबर में लगने जा रहे ढाई दिन के कुंभ मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अखिल भारतीय सर्वमंगला...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 02:30 AM IST
Kurukshetra - two and a half day kumbh preparedness preparedness committee formed four committees
कुरुक्षेत्र में दिसंबर में लगने जा रहे ढाई दिन के कुंभ मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अखिल भारतीय सर्वमंगला कुंभ सेवा समिति तैयारियां संभाल रही है। कुंभ की तैयारियों को लेकर शनिवार को बैठक हुई।

इसमें व्यवस्थाओं को लेकर अलग-अलग कमेटियों का गठन किया गया है। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र कुंभ को लेकर जल्द एक अस्थाई कार्यालय स्थापित करने का फैसला लिया। सेवा समिति के महासचिव श्याम किशोर की अध्यक्षता में श्रीकृष्णा म्यूजियम परिसर में मीटिंग हुई। किशोर ने बताया कि कुरुक्षेत्र में पांच से सात दिसंबर तक कुंभ स्नान का योग बन रहा है। इसी दुर्लभ योग को लेकर समिति की ओर से कुरुक्षेत्र ब्रह्मसरोवर उत्तरी-पश्चिमी किनारे पर राष्ट्रीय संगोष्ठी कराई जाएगी। संगोष्ठी में देश भर के प्रसिद्ध विद्वान पहुंचकर कुरुक्षेत्र में कुंभ स्नान की महत्ता पर मोहर लगाएंगे। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को निमंत्रण भेजा है। जल्द उनके कार्यक्रम तय हो सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के कई मंत्री व नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा।

बताया कि 3 से 7 दिसंबर तक कुरुक्षेत्र में पहली बार कुंभ मेला होगा। पांच दिसंबर को जहां पहला स्नान होगा। वहीं 6 दिसंबर को मुख्य स्नान होगा। 4 से 6 दिसंबर तक राष्ट्रीय संगोष्ठी होगी।

X
Kurukshetra - two and a half day kumbh preparedness preparedness committee formed four committees
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..