• Home
  • Haryana News
  • Maham
  • मंडी में आज शुरू होगी गेहूं खरीद सरसों 23 हजार क्विंटल खरीदी
--Advertisement--

मंडी में आज शुरू होगी गेहूं खरीद सरसों 23 हजार क्विंटल खरीदी

महम की मंडी में निरंतर सरसों की आवक बढ़ रही है। शनिवार तक खरीद एजेंसी हैफेड की ओर से किसानों की 23 हजार क्विंटल सरसों...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:20 AM IST
महम की मंडी में निरंतर सरसों की आवक बढ़ रही है। शनिवार तक खरीद एजेंसी हैफेड की ओर से किसानों की 23 हजार क्विंटल सरसों खरीदी जा चुकी है। रोस्टर प्रणाली के हिसाब से खरीद निरंतर जारी रहेगी। मौजूदा समय में मंडी के जिस प्लेटफार्म पर किसानों की अोर से सरसों उतारी जा रही है, संभव है मंगलवार से उस जगह को बदल दिया जाए। मार्केट कमेटी अधिकारियों का कहना है कि सरकार ने 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद चालू कर दी है। जहां गेहूं उतारा जाना है वहां सरसों पड़ी है। अब जो सरसों आएगी वह सब्जी मंडी के प्लेटफार्म पर उतारी जाएगी। किसान रामर|, दलशेर, सुंदर व अनिल का कहना है कि तीन दिन पहले हैफेड के डीएम ने महम मंडी पहुंचकर खरीद एजेंसी के परचेज अधिकारियों की संख्या बढ़ाए जाने का आश्वासन दिया था। खरीद भी 12 बजे की बजाए सुबह 9 बजे चालू करने की बात कही थी। लेकिन अभी तक उस पर कोई अमल नहीं हुआ। न तो परचेज अधिकारी बढ़े और न ही खरीद समय पर चालू हो सकी। उन्होंने बताया कि शनिवार को 1 बजे खरीद चालू होने तथा उसे जल्दी बंद करने की वजह से सरसों लाए किसानों को दिक्कतें उठानी पड़ी।

नियम तोड़ा तो लगेगा पचास

हजार का जुर्माना

गेहूं खरीद के चलते सरकार की ओर से तय नियम जो तोड़ता मिला उससे आढ़ती एसोसिएशन उस पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाएगी। मामले को लेकर रविवार को आढ़ती एसोसिएशन सदस्यों की महम मंडी में बैठक बुलाई गई है। कोई पैसे देने से आनाकानी न करने पाए इसको ध्यान में रखते हुए एसोसिएशन के प्रत्येक सदस्य से नकद या चेक से 50 हजार रुपए जमा कराए जाएंगे। एसोसिएशन के सदस्य सुनील रांगी ने बताया कि कई आढ़ती सरकार की ओर से निर्धारित रेट, 12 प्रतिशत नमी से अधिक लालचवश किसान का गेहूं लेते हैं जिससे दूसरों को परेशानी झेलनी पड़ती है।