• Hindi News
  • Haryana
  • Murthal
  • जिले में 22 स्थानों पर आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, मंडियाें में सुविधाएं नहीं
--Advertisement--

जिले में 22 स्थानों पर आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, मंडियाें में सुविधाएं नहीं

Murthal News - प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए प्रदेश की मंडियों में एक अप्रैल से एजेंसियों को निर्देश दिया गया है। जिले...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:30 AM IST
जिले में 22 स्थानों पर आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, मंडियाें में सुविधाएं नहीं
प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए प्रदेश की मंडियों में एक अप्रैल से एजेंसियों को निर्देश दिया गया है। जिले की 22 स्थाई व अस्थाई मंडियों में गेहूं की खरीद की जाती है। जिसके कारण मंडियों में करीब डेढ़ महीना मेला सा लगा रहता है। हजारों की संख्या में किसान मंडियों में आते हैं। इन किसानों के लिए मंडी में पानी की सुविधा तक नहीं प्रदान किया जा सका है। शौचालय का प्रयोग भी भुगतान करने पर कर सकेंगे। इसके अलावा साफ-सफाई का पूरा अभाव है। जमींदार शेड के नीचे ट्रक वालों का कब्जा है। जिले में इस साल एक लाख 45 हजार हेक्टेयर जमीन पर गेहूं की खेती जा रही है। इस साल गेहूं के समर्थन मूल्य में 110 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। वहीं दूसरी ओर डीसी विनय कुमार ने मंडी में खरीद को लेकर अधिकारियों की बैठक ली और बेहतर इंतजाम के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

इन मंडियों में की जाएगी खरीद : रोहतक रोड स्थित नई अनाज मंडी, बरोदा, भैंसवाल, बिचपड़ी, बीसवां मील, दातौली, फरमाणा, गन्नौर, गोहाना, हुल्लाहेड़ी, कासंडी, कथूरा, खानपुर, खरखौदा, मोहाना, मुंडलाना, मुरथल, नाहरा, पुगथला, पुरखास, रुखी, सनपेड़ा में गेहूं की खरीद की जाएगी। इस साल संभव है कि दो से तीन स्थानों पर किसानों की सुविधा के लिए अतिरिक्त खरीद केंद्र बनाए जाएं।

हरियाणा एग्रो नहीं करेगी खरीद

प्रदेश सरकार ने इस साल हरियाणा एग्रो को खरीद नहीं करने की छूट प्रदान कर दी है। इसके अलावा फूड एंड सप्लाई विभाग, हैफेड, भारतीय खाद्य निगम और हरियाणा वेयर हाउस कॉरपोरेशन द्वारा खरीद की जाएगी। इनके लिए मंडियां अलाट की जा चुकी है। जो आढ़तियों मातहत किसानों का गेहूं खरीदेंगे।

110 रुपए बढ़ाया गया समर्थन मूल्य

प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2017 में 1625 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद की गई थी। जिसमें इस साल 110 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके कारण इस साल 1735 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद की जाएगी। यानि की किसानों को प्रति एकड़ करीब डेढ़ हजार रुपए का फायदा अलग से होगा। जो आढ़ती या ऐजेंसी समर्थन मूल्य से कम रेट पर गेहूं खरीदती है उस पर सरकार व मार्केटिंग कमेटी के अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

सोनीपत . रोहतक रोड के पास स्थित नई अनाज मंडी जहां पर अभी न पानी की सुविधा है न सफाई की व्यवस्था।

अनाज मंडी में सफाई का अभाव

स्थाई मंडियों में जिम्मेदार विभागों द्वारा अभी तक साफ-सफाई भी नहीं कराया जा सका है। जमींदारा शेड के नीचे ट्रकों का जमावड़ा है। वाटर कूलर गरम पानी फेंक रहा है। अस्थाई तौर तैयार किया जाने वाला शौचालय भी इस साल नहीं है। नई अनाज मंडी में बने सुलभ शौचालय का प्रयोग किसानों को भुगतान करने के बाद मिलेगा। पिछले साल जिले में तीन लाख 88 हजार तीन सौ 34 मिट्रिक टन गेहूं की सभी एजेंसियों ने की थी। सुरेंद्र सिंह, सेक्रेटरी, मार्केट कमेटी सोनीपत का कहना है कि कई दिनों से छुट्टी होने के कारण सफाई नहीं हो पाई। सोमवार से मंडी में किसानों की सुविधा के लिए हर आवश्यक कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

गेहंू खरीद काे लेकर डीसी ने ली बैठक

सोनीपत | जिला की विभिन्न मंडियों व खरीद केन्द्रों में गेहूं को लेकर डीसी विनय सिंह ने लघु सचिवालय सोनीपत में गेहूं खरीद से सम्बन्धित अधिकारियों, खरीद एजेंसियों व अन्य प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर खरीद केंद्रों व मंडियों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए। इस मौके पर एसडीएम सोनीपत जितेन्द्र कुमार, एसडीएम खरखौदा राकेश कुमार, डीएफएससी मनीषा मेहरा, हैफेड से डीएम कृपाल दास, एफसीआई से डीएम मंजीत सिंह, एसडीओ जेएस मलिक, मार्केट कमेटी गोहाना से राकेश मलिक, एमसी सोनीपत से ओमप्रकाश, चेयरमैन संजय वर्मा, सोनीपत मंडी के प्रधान पवन गोयल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व सभी मंडियों के आढ़ती मौजूद थे।

X
जिले में 22 स्थानों पर आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, मंडियाें में सुविधाएं नहीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..