• Hindi News
  • Haryana
  • Murthal
  • थर्मोडायनामिक्स पुस्तक का कुलपति ने किया विमोचन
विज्ञापन

थर्मोडायनामिक्स पुस्तक का कुलपति ने किया विमोचन

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 03:55 AM IST

Murthal News - दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने मैकेनिकल...

थर्मोडायनामिक्स पुस्तक का कुलपति ने किया विमोचन
  • comment
दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर व सीइइइएस (सेंटर फॉर एक्सीलेंस एनर्जी एंड एंवायरमेंटल स्टडीज ) के विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल बेरवाल की पुस्तक इंजीनियरिंग थर्मोडायनामिक्स का विमोचन किया।

कुलपति प्रो. अनायत ने कहा कि विश्वविद्यालय का कार्य ज्ञान पैदा करना होता है। प्रोफेसरों को अपने शोध व अध्यापन के दौरान जो ज्ञान अर्जित होता है, उसे समाज के कल्याण के लिए बांटना चाहिए। कुलपति प्रो. अनायत ने कहा कि पुस्तक में थर्मोडायनामिक्स के सिद्धांतों को प्रतिपादित करते हुए एंट्रोपी विषय का गहराई से विश्लेषण किया गया है। जितने भी थर्मोडायनामिक्स सिस्टम हैं, जैसे कि एसी, फ्रीज , गाड़ियों में लगे इंजन व पॉवर प्लांट के डिजाइन व विश्लेषण के लिए एंट्रोपी एक महत्वपूर्ण पैमाना है। साधारण तौर पर विद्यार्थियों को इसको समझने व प्रयोग में लाने में परेशानी होती थी। पुस्तक में इस विषय को बड़े ही सरल ढंग से समझाया गया है। प्रो. अनिल बेरवाल ने बताया कि उन्होंने ये पुस्तक अपने 25 वर्ष के अध्यापन के अनुभव के आधार पर लिखी है।

सोनीपत . पुस्तक विमोचन के दौरान कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार।

X
थर्मोडायनामिक्स पुस्तक का कुलपति ने किया विमोचन
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन