Hindi News »Haryana »Nijampur» स्वच्छ अभियान सफल बनाने पर ग्राम पंचायत को 1 लाख ताे पंचायत समिति को 5 लाख का अनुदान

स्वच्छ अभियान सफल बनाने पर ग्राम पंचायत को 1 लाख ताे पंचायत समिति को 5 लाख का अनुदान

स्वच्छभारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए गुरुवार को खंड कार्यालय निजामपुर में डीआरडी के तहत समारोह आयोजित किया...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 05, 2018, 02:00 AM IST

स्वच्छभारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए गुरुवार को खंड कार्यालय निजामपुर में डीआरडी के तहत समारोह आयोजित किया गया। इसमें स्वच्छता अभियान पॉलिथीन मुक्त भारत बनाने के लिए 26 जनवरी तक सभी सरपंचों, आंगनबाड़ी, आशा वर्कर तथा ग्रामीणों को प्रत्येक गांव को स्वच्छ बनाने के अभियान से जुड़ने को कहा गया। खंड की सभी पंचायतों को इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए 1 लाख रुपए, पंचायत समिति को 5 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। यह पैसा केवल स्वच्छता पर ही खर्च किया जाएगा।

समारोह में डीआरडीए के परियोजना अधिकारी गोविंदराम शर्मा ने बताया सरकार का उद्देश्य प्रत्येक गांव को स्वच्छता अभियान से जोड़ना है। गलियों में नालियों में कूड़ा-कर्कट नहीं डालना। अपनी एक निश्चित जगह पर कूड़ा डालें। पत्थर अलग जगह डालें, जलाने का कूड़ा कचरा अलग डाले और पॉलिथीन को इनसे अलग करें। ग्रामीण घर में अपनी पॉलिथीन इकट्ठी करके उनको ग्राम पंचायत को सौंप दें। इस दौरान 9 पंचायतों ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ ली। कार्यक्रम में निजामपुर ब्लॉक की हसनपुर, बीगोपुर, निजामपुर, बामनवास, छिलरो, घटाशेर, पवेरा, नियाजअलीपुर, दनचौली की पंचायतों ने शपथ ली है कि हम 26 जनवरी से पहले अपने गांव को स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में सफाई अभियान चलाएंगे। इस अवसर पर राजकुमार, अविनाश, विकास यादव, रामजीलाल, धर्मपाल भी मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Nijampur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: svchchh abhiyaan sfl banane par garaam pnchaayt ko 1 laakh taae pnchaayt smiti ko 5 laakh ka anudaan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Nijampur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×