• Home
  • Haryana News
  • Nijampur
  • नहरी पानी को लेकर 50 गांवों की महापंचायत, दी चेतावनी निजामपुर को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया तो करे
--Advertisement--

नहरी पानी को लेकर 50 गांवों की महापंचायत, दी चेतावनी निजामपुर को सूखाग्रस्त घोषित नहीं किया तो करेंगे धरना

नहरी पानी किसान संघर्ष समिति के संयोजक रिटायर्ड थानेदार महावीर प्रसाद इस्लामपुरा की अध्यक्षता में बुधवार को...

Danik Bhaskar | Feb 01, 2018, 02:40 AM IST
नहरी पानी किसान संघर्ष समिति के संयोजक रिटायर्ड थानेदार महावीर प्रसाद इस्लामपुरा की अध्यक्षता में बुधवार को निजामपुर चौक के पास 50 गांवों के लोगों ने महापंचायत की। 3 घंटे चली महापंचायत में किसानों की समस्याओं पर विचार विमर्श कर उनके समाधान की मांग उठाई।

इनमें मुख्य रूप से इस क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित कर किसानों को प्रति एकड़ 25 हजार रुपए मुआवजा देने की रही। इसके साथ साथ सभी गांवों को नहरों से जोड़ने तथा पर्याप्त नहरी पानी उपलब्ध कराने की मांग की गई। साथ ही कहा गया कि नहरी पानी किसान संघर्ष समिति की मांगों पर सरकार ने विचार नहीं किया तो जल्दी ही उपायुक्त कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा। यहां बता दें, इस महापंचायत में एक भी पंचायत के सरपंच ने भाग लिया। समिति अध्यक्ष महावीर प्रसाद ने महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा कि यह क्षेत्र हरियाणा का सबसे पिछड़ा क्षेत्र है। पिछले 2 वर्ष से यहां नाम मात्र की बारिश हो रही है। इससे फसल नहीं हो पा रही है। क्योंकि यह बारानी इलाका है। पहले भी सूखा पड़ने पर मुआवजा नहीं मिला था और आज भी क्षेत्र में सूखा पड़ा हुआ है। दोहान पच्चीसी के बलराम यादव ने कहा कि हमें अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए एकजुट होना पड़ेगा। ऑल इंडिया किसान मजदूर संघर्ष समिति के जिला सचिव बलवीर सिंह ने कहा कि किसानों ने महापंचायत कर अच्छी पहल की है। मंच संचालक देश राम ने कहा कि अपने हकों के लिए हमें मिलकर संघर्ष करना होगा। इस अवसर पर हरीराम प्रधान, पूर्व सरपंच भीखाराम पवेरा, पूर्व सरपंच दाताराम, पूर्व सरपंच मूलचंद, करण सिंह, छाजूराम जैलाफ, बलवीर, कुरडाराम जागेदार, रामेश्वर पूर्व सरपंच, राम सिंह पूर्व सरपंच, श्योराम, डॉक्टर गोपीचंद, बनवारी, पुरुषोत्तम, राम सिंह, प्रहलाद, बलवीर, रोहतास, सतबीर, राजाराम, राजेश, रोहतास, प्रकाश, सूबेसिंह, कमल सिंह आदि उपस्थित थे।

किसान संघर्ष समिति के बैनर तले पंचायतों ने किसानों की दशा पर किया मंथन, सरपंचों ने बनाई दूरी

निजामपुर. निजामपुर चौक के पास नहरी पानी की मांग को लेकर आयोजित 50 गांवों के लोगों की महापंचायत को संबोधित करते रिटायर्ड थानेदार महावीर प्रसाद।

ये हैं मुख्य मांगे : नहरी पानी किसान संघर्ष समिति की मांग है कि इस इलाके को सूखा घोषित कर स्पेशल गिरदावरी करवा कर 25 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। धानोता, घाटाशेर, मुकंदपुरा तक जो नहरें रुकी हुई हैं उनको आगे बॉर्डर तक खुदवाकर पानी डाला जाए। गांवों में जोहड़ों को नहरी पानी से भरवाया जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अधीन किसानों के बैंकों में पैसे काटे गए थे, लेकिन किसानों को फसल नष्ट का कोई मुआवजा नहीं मिला वह दिलवाया जाए।