--Advertisement--

छापेमारी में 2 ट्रैक्टर-ट्राली और एक जेसीबी पकड़ी

खनन विभाग की टीम द्वारा नोडल अधिकारी के नेतृत्व में दो दिन से नदी व पहाड़ी क्षेत्र में छापेमारी की जा रही है। इस...

Dainik Bhaskar

Jun 02, 2018, 02:55 AM IST
छापेमारी में 2 ट्रैक्टर-ट्राली और एक जेसीबी पकड़ी
खनन विभाग की टीम द्वारा नोडल अधिकारी के नेतृत्व में दो दिन से नदी व पहाड़ी क्षेत्र में छापेमारी की जा रही है। इस दौरान टीम ने अवैध खनन के आरोप में 2 ट्रैक्टर ट्राली तथा 1 जेसीबी मशीन को पकड़ा है। टीम ने चालकों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी है तथा वाहनों को इंपाउंड कर दिया है। इस दौरान चालक वाहनों को छोड़कर फरार हो गए।

एसडीएम महेंद्रगढ़ एवं नोडल अधिकारी उत्तम सिंह आईएएस के नेतृत्व में जिला खनन अधिकारी वासुदेव की टीम ने गुरुवार दोपहर 1 बजे नलवाटी के पहाड़ी क्षेत्र में दबिश देकर इसकी शुरुआत की। सबसे पहले टीम बसीरपुर व घाटाशेर के पहाड़ी क्षेत्र में पहुंची। टीम ने यहां अवैध रूप से खनन कर एक ट्रैक्टर ट्राली में पत्थर भरते दिखाई दिया। इस पर टीम ने घेराबंदी की तो चालक ट्रैक्टर ट्राली को छोड़कर भागने कामयाब हो गया। टीम ने ट्रैक्टर ट्राली को काबू कर निजामपुर चौकी भिजवा दिया। उसके बाद टीम बायल व पांचनौता की पहाड़ियों पर पहुंची और स्थिति का जायजा लिया तो वहां कोई अवैध खनन करता तो नहीं पाया गया, लेकिन ट्रैक्टर ट्रालियों के टायरों के ताजा निशान जरूर मिले। इससे प्रतीत हो रहा है कि अवैध खनन करने वालों को टीम आने की भनक लग गई थी। इसके चलते वे लोग टीम के पहुंचने से पहले ही वहां से खिसक लिए।

टीम की छापेमार शुक्रवार को भी जारी रही। शुक्रवार को टीम ने नदी क्षेत्र में दबिश दी। टीम दोपहर को चिलचिलाती धूप में ढाणी बठोठा नदी क्षेत्र में पहुंची। यहां सब सामान्य पाया गया। इसके बाद टीम बिहारीपुर नांगल कालिया नदी क्षेत्र में पहुंची। यहां एक जेसीबी मशीन अवैध खनन करते दिखाई दी। टीम को आता देख चालक जेसीबी को बंद करके भाग गया। इस पर टीम ने जेसीबी को काबू किया, लेकिन चाबी नहीं होने के कारण वह स्टार्ट नहीं हो पाई। इस पर एसडीएम ने उसके रजिस्ट्रेशन व इंजन नंबर से ऑन लाइन उसके मालिक का पाता लगाया और उसके खिलाफ नांगल चौधरी थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी। इसके बाद टीम ने ढाणी जामा के नदी क्षेत्र में दबिश दी। यहां टीम ने अवैध खनन के आरोप में एक ट्रैक्टर ट्राली को काबू किया। टीम को आता देख उसका चालक भी भागने में कामयाब हो। इस पर टीम ने ट्रैक्टर टाली को इंपाउंड कर दिया।

टीम की छापेमार कार्रवाई शुक्रवार देर शाम तक जारी थी। जिला खनन अधिकारी वासुदेव यादव ने बताया कि अवैध खनन किसी भी सूरत में नहीं होने दिया जाएगा। अवैध खनन में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। पिछले 24 घंटे से टीम की कार्रवाई लगातार जारी है। इस दौरान नोडल अधिकारी उत्तम सिंह आईएएस स्वयं साथ रहे। उनके नेतृत्व में टीम ने एक दर्जन से अधिक नदी व पहाड़ी क्षेत्र में दबिश दी है। अवैध खनन के प्रति विभाग तथा प्रशासन गंभीर है। छापेमार कार्रवाई नियमित रूप से जारी रहेगी।

नोडल अधिकारी एवं एसडीएम ने दिए पहाड़ी रास्तों को बंद करने के निर्देश

निजामपुर. अवैध खनन के आरोप में काबू ट्रैक्टर ट्राली।

एसडीएम ने दिए रास्ते

काटने के निर्देश

नोडल अधिकारी उत्तम सिंह आईएएस ने वन राजिक अधिकारी नांगल चौधरी को आदेश दिए हैं कि वे वन क्षेत्र के रास्तों को तत्काल बंद कराएं, ताकि वहां तक अवैध खनन के लिए वाहन पहुंच ही ना सकें। इन पर अमल करते हुए वन राजिक अधिकारी ने शुक्रवार को ही यह कार्रवाई आरंभ करा दी।

X
छापेमारी में 2 ट्रैक्टर-ट्राली और एक जेसीबी पकड़ी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..