• Hindi News
  • Haryana
  • Panchkula
  • संस्कृत कॉलेज का डिजाइन तैयार, जल्द शुरू होगा काम
--Advertisement--

संस्कृत कॉलेज का डिजाइन तैयार, जल्द शुरू होगा काम

Panchkula News - श्रीमाता मनसा देवी परिसर में बनने वाले गुरुकुल कॉलेज की नींव जल्द सीएम नवरात्र से पहले रख सकते हैं। गुरुकुल कॉलेज...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:15 AM IST
संस्कृत कॉलेज का डिजाइन तैयार, जल्द शुरू होगा काम
श्रीमाता मनसा देवी परिसर में बनने वाले गुरुकुल कॉलेज की नींव जल्द सीएम नवरात्र से पहले रख सकते हैं। गुरुकुल कॉलेज की िबल्डिंग का आर्किटेक्ट द्वारा फाइनल डिजाइन तैयार कर लिया गया है और उसकी अप्रूवल भी मिल चुकी है। ऐसे में पीडब्ल्यूडी की ओर से अगले महीने तक कॉलेज की िबल्डिंग का काम शुरू किया जाएगा। श्रीमाता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ वीजी गोयल ने बताया कि गुरुकुल कॉलेज की डिजाइन बनकर तैयार है और कॉलेज की िबल्डिंग का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि करीब 7.30 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले िबल्डिंग का काम पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जाएगा। गौशाला के समीप खाली पड़ी करीब 3 एकड़ जमीन पर तीन फ्लोर का संस्कृत कॉलेज बनाया जाएगा। कॉलेज के लिए बोर्ड द्वारा गुरूकुल संस्कृत यूनिवर्सिटी का दौरा किया गया है और वहां की कार्यशैली का पूरा अध्ययन किया गया है।

गुरूकुल के तर्ज पर ही मनसा देवी परिसर में बनने वाले कॉलेज में सभी तरह की सुविधाएं होंगी। कॉलेज के लिए जगह का ईयर मार्क किया जा चूका है। संस्कृत कॉलेज के समीप ही गुरुकुल कॉलेज के लिए भी जमीन ईयर मार्क किया गया है। श्राइन बोर्ड की ओर से संस्कृत कॉलेज के स्टाफ के लिए 5 सदस्यों की लिस्ट भेजी गई है। इसमें संस्कृत कॉलेज के प्रिंसिपल पोस्ट के लिए रिटायर्ड प्रिंसिपल व चार संस्कृत टीचर की पोस्ट के लिए प्रपोजल यूएलबी के पास अप्रूवल के लिए भेजी गई है। अब देखना यह है कि यूएलबी की ओर से कॉलेज के स्टाफ की लिस्ट को अप्रूव्ड किया जाता है या फिर स्टाफ के लिए वेकेंसी निकाली जाएगी। बोर्ड के सीईओ ने बताया कि कॉलेज को संस्कृत यूनिवर्सिटी में अपग्रेड किए जाने को लेकर बोर्ड की ओर से कोशिश रहेगी। इस पर पहले भी श्राईन बोर्ड की मीटिंग में विचार किया जा चूका है। पहले कॉलेज का सेटअप तैयार कर उसके बाद यूनिर्वर्सिटी अपग्रेडेशन का भी काम किया जाएगा। संस्कृत कॉलेज से निकले आचार्य की प्लेसमेंट का भी बोर्ड की ओर से ध्यान रखा जाएगा। यहां तक कि बोर्ड के अधिन आने वाले जिले के मंदिरों में भी आचार्य को प्लेसमेंट मिल सकता है। एमडीसी में बनने वाले गुरुकुल कॉलेज के लिए श्राईन बोर्ड की ओर से करीब एक एकड़ जमीन दी जा रही है।

X
संस्कृत कॉलेज का डिजाइन तैयार, जल्द शुरू होगा काम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..