• Hindi News
  • Haryana
  • Panchkula
  • ऑनलाइन फ्रॉड: नए मोबाइल में मिले फोटो, स्क्रीन पर निशान
--Advertisement--

ऑनलाइन फ्रॉड: नए मोबाइल में मिले फोटो, स्क्रीन पर निशान

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:20 AM IST

Panchkula News - ऑनलाइन बुकिंग कर डिलीवर हुए मोबाइल का डिब्बा खोलते ही मोबाइल में पहले खिंची गई फोटो व स्क्रीन पर निशान, गार्डलेस,...

ऑनलाइन फ्रॉड: नए मोबाइल में मिले फोटो, स्क्रीन पर निशान
ऑनलाइन बुकिंग कर डिलीवर हुए मोबाइल का डिब्बा खोलते ही मोबाइल में पहले खिंची गई फोटो व स्क्रीन पर निशान, गार्डलेस, दो वारंटी कार्ड व एक नहीं बल्कि 2 आईएमईआई नंबर मिले। कंज्यूमर फोरम ने ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में ऑनलाइन कंपनी फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड, उसके दो डायरेक्टर व उसके डिस्ट्रीब्यूटर के खिलाफ 10 हजार जुर्माना लगाया है। मोबाइल के एवज में ली गई राशि भी लौटाने को कहा है।

सेक्टर 2 के विकास जैन ने 20 मई 2015 में फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राईवेट लिमिटेड से पैनासोनिक एलुगा मॉडल मोबाइल बुक करवाया। जयपुर स्थित एमएस डिस्ट्रीब्यूटर ने मोबाइल डिलीवर किया तो विकास की प|ी रितु जैन ने रिसीव किया। इसके बदले 11,400 रुपए डिलीवरी मेन दिए। जैसे ही पैकेट को खोला तो मोबाइल का डिब्बा ऑर्डिनरी पॉलीथिन में पैक था। सील बंद नहीं था। डिब्बे में दो आईएमईआई नंबर, दो वारंटी कार्ड, मोबाइल ऑन करने पर उसमें कुछ लोगों के फोटो, कुछ वीडियो सहित कुछ गाने भी मिले। मोबाइल का स्क्रीन गार्ड भी नहीं था। स्क्रीन पर हाथों की अंगुलियों के निशान थे। अगले ही दिन विकास ने फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, उसके दो डायरेक्टर लोकेश राजपाल, सचिन बंसल व उसके डिस्ट्रीब्यूटर एचएस डिस्ट्रीब्यूटर को ई-मेल के माध्यम से पूरी जानकारी दी। कई बार फोन पर शिकायत दी पर कोई सुनवाई नहीं हुई। सुमित ने पंचकूला के डीसीपी को भी शिकायत दी। शिकायत के बाद बता चला कि डिलवरी किए गए मोबाइल को एक साल पहले जुलाई 2014 में मैन्युफेक्चर किया गया था। इस पर सुमित ने मोबाइल को रिप्लेस करने या फिर मोबाइल की राशि वापस किए जाने को कहा लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कई बार मैसेज, ई-मेल व कॉल किए जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं होने पर सुमित ने मामले की शिकायत कंज्यूमर फोरम में दी। फोरम के प्रधान धर्मपाल व सदस्य जगमोहन सिंह व अनीता कपूर की बेंच ने मामले की सुनवाई की।


कंज्यूमर फोरम के दिए गए फैसले में कंज्यूमर को मानसिक व शारीरिक तौर पर परेशान किए जाने को लेकर फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, उसके दो डायरेक्टर लोकेश राजपाल, सचिन बंसल व उसके डिस्ट्रिब्यूटर एचएस डिस्ट्रिब्यूटर पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। इसके अलावा फोरम ने कंज्यूमर से ली गई मोबाइल राशि को वापस करने को कहा।

X
ऑनलाइन फ्रॉड: नए मोबाइल में मिले फोटो, स्क्रीन पर निशान
Astrology

Recommended

Click to listen..