• Hindi News
  • Haryana
  • Panchkula
  • मोरनी का मास्टर प्लान: 147 एकड़ में बनेंगे 9 सेक्टर, 100 गज के प्लॉट होंगे
--Advertisement--

मोरनी का मास्टर प्लान: 147 एकड़ में बनेंगे 9 सेक्टर, 100 गज के प्लॉट होंगे

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:05 AM IST

Panchkula News - टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट ने मोरनी का मास्टर प्लान तैयार कर डायरेक्टर से अप्रूवल के लिए भेज दिया है।...

मोरनी का मास्टर प्लान: 147 एकड़ में बनेंगे 9 सेक्टर, 100 गज के प्लॉट होंगे
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट ने मोरनी का मास्टर प्लान तैयार कर डायरेक्टर से अप्रूवल के लिए भेज दिया है। पंचकूला से 30 किलोमीटर दूर बसे हरियाणा के एकमात्र पहाड़ी एरिया मोरनी का 45 साल बाद मास्टर प्लान तैयार किया गया है। मोरनी में कुल 9 सेक्टर बनाए जाएंगे, जिनमें दो इंस्टीट्यूशनल, दो कमर्शियल, एक इंडस्ट्रियल और एक पब्लिक यूटिलिटी डिपार्टमेंट के दफ्तरों के लिए होगा। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के डायरेक्टर से मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। यह मास्टर प्लान 2031 तक मोरनी में बढ़ने वाली जनसंख्या के मुताबिक बनाया गया है।

621 एकड़ है कुल कंट्रोल्ड एरिया

डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर सुरेंद्र सहरावत ने बताया कि मोरनी का कुल एरिया (टोपोग्राफिकली) 3069 एकड़ है। इसमें से 621 एकड़ कंट्रोल्ड एरिया है। मास्टर प्लान के अनुसार कंट्रोल्ड एरिया में से 147 एकड़ जमीन को डेवलप कर सेक्टर बसाए जाएंगे। बाकी एरिया में जंगल व कुछ गांव व मोरनी शहर भी बसा हुआ है। मोरनी के करीब 12 गांव की जमीन भी सेक्टरों में आएगी।

45 एकड़ में बसेंगे 2 रेजिडेंशियल सेक्टर


















आसपास के गांवों की जमीन आएगी सेक्टरों में।


11 एकड़ में सेक्टर-7 बसेगा। इसमें पब्लिक यूटिलिटी से संबंधित सरकारी विभागों के दफ्तर होंगे। बिजली सबस्टेशन बनाया जाएगा, वाॅटर सप्लाई व वाॅटर ट्रीटमेंट का सेटअप भी लगाया जाएगा।



X
मोरनी का मास्टर प्लान: 147 एकड़ में बनेंगे 9 सेक्टर, 100 गज के प्लॉट होंगे
Astrology

Recommended

Click to listen..