Hindi News »Haryana »Panchkula» प्रत्येक मनुष्य को जीवन में प्रभु कथा के लिए समय निकालना चाहिए : आरती

प्रत्येक मनुष्य को जीवन में प्रभु कथा के लिए समय निकालना चाहिए : आरती

सेक्टर 4 के श्री राधा माधव मन्दिर में शिवालय स्थापना के वार्षिक उत्सव पर तीन दिवसीय भगवान शिव कथा का भव्य आयोजन...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

  • प्रत्येक मनुष्य को जीवन में प्रभु कथा के लिए समय निकालना चाहिए : आरती
    +1और स्लाइड देखें
    सेक्टर 4 के श्री राधा माधव मन्दिर में शिवालय स्थापना के वार्षिक उत्सव पर तीन दिवसीय भगवान शिव कथा का भव्य आयोजन किया गया। पहले दिन दिव्य ज्योति जागृति संस्थान से आशुतोष महाराज की शिष्या साध्वी मनस्विनी आरती ने सती प्रसंग का वर्णन करते हुए बताया कि प्रत्येक मनुष्य को जीवन में प्रभु कथा के लिए समय निकालना चाहिए। कथा के माध्यम से ही एक इंसान को अपने जीवन की वास्तविकता का बोध होता है कि उसका अमुल्य जीवन मात्र सांसारिक क्रियाकलापों या मौज-मस्ती के लिए नहीं मिला। इसका परम ध्येय है-ईश्वर की प्राप्ति करना। ईश्वर के साथ जुड़कर अपने जीवन के प्रत्येक कार्य को करना। इसके साथ-साथ कथा को पूर्ण एकाग्रता, श्रद्धा व प्रेम से सुनना भी अनिवार्य है, क्योंकि जब भगवान भोलेनाथ अपनी अर्धांगिनी सती के साथ अगस्त मुनि के आश्रम में श्री राम कथा को श्रवण करने आते हैं, तो माता सती कथा को एकाग्रता से श्रवण नहीं करती। जिस कारण वह प्रभु राम को नर लीला करते हुए देखती हैं, तो पहचान नहीं पाई और मन में संदेह उत्पन्न हो जाता है। साध्वी ने बताया कि जब ब्रह्मा जी ने सती के पिता दक्ष को प्रजापति की उच्च पद्वी पर सम्मानित किया तो राजा दक्ष अहं भाव से भर गया। अपने अहं भाव को पोषित करने के लिए राजा दक्ष ने विशाल यज्ञ का आयोजन किया।

    रिटायर्ड पर्सन वेलफेयर एसोसिएशन ने मनाया 35वां फाउंडेशन-डे

    सिटी रिपोर्टर|पंचकूला

    रिटायर्ड पर्सन वेलफेयर एसोसिएशन ने सेक्टर 11 के सीएलडीएवी स्कूल में 35वां फाउंडेशन-डे मनाया। इस दौरान मंथली जनरल बॉडी की मीटिंग भी बुलाई गई। कार्यक्रम में जनरल सेक्रेटरी, हरियाणा महिला कांग्रेस अंजली डीके बंसल चीफ गेस्ट रहीं। एसोसिशन के प्रेजीडेंट आरके चौधरी ने बताया कि उनकी ओर से कई तरह की सोसल एक्टीविटीज की जा रही है। इसमें समाज के लोगों के लिए अलग अलग ढंग से उनकी हेल्प भी की जाती है। एसोसिशसन की ओर से समय समय पर मेडिकल चेकअप कैंप से लेकर स्टूडेंट्स और मरीजों के लिए भी अपने लेवल पर हेल्प की जाती है। इसके अलावा रविवार को कार्यक्रम में मेंबर्स को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में एसोसिएशन की ओर से डब्ल्यूसी गोयल को भी सम्मानित किया गया। उन्हें इस उम्र में भी स्पोर्ट्स में गोल्ड व सिल्वर मेडल जीतने, इंडो-बांग्ला नेशनल मास्टर्स एथलीट मीट में भी भाग लेकर गोल्ड मेडल लाने पर सम्मानित किया गया।

    किताबें मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त : कविता जैन

    सिटी रिपोर्टर | पंचकूला

    किताबें मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र होती हैं और किताबों की संगत में रहने वाला मनुष्य कभी अपने आप को अकेला महसूस नहीं करता। आज के बदलते परिवेश में बच्चे और युवा किताबों से दूर होते जा रहे हैं, जिन्हें किताबों से जुड़ने की जरूरत है। यह बात हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज में कही। दरअसल, कॉलेज में 6 लेखकों की ओर से लिखित दो पुस्तकों का विमोेचन किया। इसमें पुस्तकालय प्रक्रियाओं का सरल सार संग्रह और कंपेंडियम ऑफ लाइब्रेरी प्रोसीजर्स का विमोचन किया गया। उन्होंने बताया कि एक स्टूडेंट के लिए लाइब्रेरियन का बहुत महत्व होता है। वह लाइब्रेरियन ही होता है जो किताबों को सही ढंग से संभाल कर रख सकता है और उन्हें उचित स्थान दे सकता है क्योंकि उसे ही पता होता है कि किस किताब के लिए कौन सा स्थान उचित है। यह किताब लाइब्रेरी प्रबंधन पर आधारित है। इस मौके पर किताब के लेखक आईबी वर्मा, डॉ. पीवी राव, डॉ. जसपाल कौर, डॉ. सीमा वशिष्ठ तथा डॉ. नव ज्योति ढींगरा, श्रीमाता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीजी गोयल, कालेज प्रिंसिपल डॉ. अर्चना मिश्रा मौजूद रहे।

  • प्रत्येक मनुष्य को जीवन में प्रभु कथा के लिए समय निकालना चाहिए : आरती
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panchkula

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×