• Hindi News
  • Haryana News
  • Panchkula
  • लोग और घर अनसेफ : फायर टेंडर मोबाइल टॉयलेट की टंकियां भरेंगे तो आग कैसे बुझेगी
--Advertisement--

लोग और घर अनसेफ : फायर टेंडर मोबाइल टॉयलेट की टंकियां भरेंगे तो आग कैसे बुझेगी

पंचकूला में अभी भी फायर टेंडरों को आग बुझाने के लिए नहीं, बल्कि मोबाइल टॉयलेट में पानी की टंकियां भरने के लिए...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:15 AM IST
लोग और घर अनसेफ : फायर टेंडर मोबाइल टॉयलेट की टंकियां भरेंगे तो आग कैसे बुझेगी
पंचकूला में अभी भी फायर टेंडरों को आग बुझाने के लिए नहीं, बल्कि मोबाइल टॉयलेट में पानी की टंकियां भरने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। शनिवार को सेक्टर 16 में लगी आग में लापरवाही सामने आने के बाद भी फायर डिपार्टमेंट लापरवाही बरत रहा है। वहीं, ऐसे में अगर पंचकूला में एक और बड़ा हादसा हो जाता है और फायर टेंडर टाॅयलेट्स की टंकिया ही भरता रहा तो यह बड़ी लापरवाही होगी। इसकी जिम्मेदारी फिर ना तो फायर डिपार्टमेंट लेगा और ना ही प्रशासनिक अधिकारी। हैरानी की बात तो ये है कि पंचकूला में कई साल से हाईड्रोलिक प्लेटफाॅर्म की डिमांड की जा रही थी। इसके बाद ऊंची बिल्डिंगों में लगने वाली आग को बुझाने के लिए हाईड्रोलिक प्लेटफार्म तो आ गया, लेकिन अब पिछले कई दिन से इसे फायर स्टेशन पर ही खड़ा किया हुआ है। कारण इसकी खराबी है, जिसे ठीक ही नहीं करवाया जा रहा। शहर कोे मिले हाईड्रोलिक प्लेटफाॅर्म की क्लच प्लेट ही खराब पड़ी हैं। ना तो इसे किसी अधिकारी की ओर से ठीक करवाया जा रहा और ना इस मामले में कोई ग्राउंड रिएल्टी जानने की कोशिश की जा रही।

पंचकूला|चौकी गांव में फायर ब्रिगेड की गाड़ी मोबाइल टॉयलेट की पानी की टंकी भरते हुए।

मोरनी के लिए अलग से कोई भी बंदोबस्त नहीं: पंचकूला के मोरनी हिल्स स्टेशन पर भी फायर स्टेशन की ओर से कोई बंदोबस्त तक नहीं किए गए। अब तक सबसे ज्यादा शिकायतें मोरनी एरिया के जंगलों में लगने की आई हैं। मोरनी में आग लगने पर ना तो फायर डिपार्टमेंट की ओर से कोई कार्रवाई की जा रही और ना ही पंचकूला प्रशासन की ओर से। वहीं, अब तक आधा दर्जन से ज्यादा शिकायतें मोरनी एरिया में पड़ने वाले जंगलों में आग लगने की आ चुकी हैं। इसमें सेक्टर 5 से ही फायर टेंडर भेजा जाता है जो पहाड़ों पर नहीं चढ़ पाता।

सेक्टर 16 में लगी थी आग तब भी टाॅयलेट में पानी भरने गया था टेंडर

शनिवार को सेक्टर 16 के टॉप डिपार्टमेंटल स्टोर में आग लग गई थी। इसके बाद जब यहां आग बुझाने के लिए फायर टेंडर बुलाया गया तो आग ज्यादा भड़क गई थी। इसके बाद जब दूसरी गाड़ी मंगवाई गई तो उसे ओल्ड पंचकूला में मोबाइल टाॅयलेट की वॉटर टंकी भरने के लिए भेजा गया था। उसके बाद उस गाड़ी के ड्राइवर को बुलाया गया, जो आते वक्त जाम में फंस गया था।

कविता जैन को शिकायत, फायर डिपार्टमेंट बरत रहा लापरवाही...लोक सर्वहितकारी सोसायटी ने अर्बन लोकल बॉडीज की मंत्री कविता जैन को शिकायत की गई है। इसमें उन्हें फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से मोबाइल टॉयलेट की वाॅटर टंकियांं भरने की फोटो भी भेजी गई है। सोसायटी के मेंबर्स ने बताया कि फायर ब्रिगेड की ओर से पंचकूला में टॉयलेट की टंकिया भरी जा रही हैं। फायर सीजन शुरू हो चुका है छोटी से लेकर बड़ी आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हं। इसके बाद भी फायर डिपार्टमेंट लापरवाही बरत रहा है।

X
लोग और घर अनसेफ : फायर टेंडर मोबाइल टॉयलेट की टंकियां भरेंगे तो आग कैसे बुझेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..