Hindi News »Haryana »Panipat» 28 ME And Building Inspector Will Be Training In Hyderabad

28 एमई, जेई व बिल्डिंग इंस्पेक्टर की हैदराबाद में होगी ट्रेनिंग

यदि अगले दो-तीन दिन आप किसी काम से नगरनिगम व नगरपरिषद में अधिकारी से मिलने जा रहे हैं तो आप को खाली हाथ लौटना पड़ सकता

सुरेंद्र भारद्वाज | Last Modified - Nov 14, 2017, 04:33 AM IST

28 एमई, जेई व बिल्डिंग इंस्पेक्टर की हैदराबाद में होगी ट्रेनिंग

जींद . यदि अगले दो-तीन दिन आप किसी काम से नगरनिगम व नगरपरिषद में अधिकारी से मिलने जा रहे हैं तो आप को खाली हाथ लौटना पड़ सकता है। क्योंकि विभिन्न नगर निगमों व नगरपरिषदों के 32 ईओ, सचिव, एसओ, अकाउंट आदि तीन दिन की ट्रेनिंग लेने के लिए सोमवार को हैदराबाद पहुंच गए हैँ।


इन अधिकारियों को केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत शहरों में लोगों को बुनियादी सुविधाएं कैसे प्रदान की जाएं। इसके लिए 13 नंवबर से लेकर 15 नंवबर तक ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद अगले महीने 12 दिसंबर से लेकर 14 दिसंबर तक नगर निकायों व जिला नगर योजनाकार विभाग के इंजीनियरिंग से संबंधित कुल 28 एमई, जेई, बिल्डिंग इंसपेक्टर को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग पर किसे भेजा जाएगा। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने सूची जारी कर दी है। विभाग ने आदेश दिए हैं कि जिनके भी ट्रेनिंग सूची में नाम शामिल किए गए हैं। संबंधित अधिकारी को इस ट्रेनिंग में पहुंचना अनिवार्य है।
प्रदेश के 18 शहर चुने गए
केंद्र सरकार ने शहरों में लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अमृत योजना के तहत 5 हजार करोड़ रुपए बजट निर्धारित किया है। देश भर से इस योजना के तहत कुल 500 शहरों का चुनाव किया गया है जिसमें हरियाणा के 18 शहर शामिल हैं।

योजना के तहत यह मिलेंगी सुविधाएं
योजना के अंतर्गत शहरों में लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें बिजली, पेयजल सप्लाई, सीवरेज, कूड़ा प्रबंधन, वर्षा जल संग्रहण, ट्रांसपोर्ट सुविधा, बच्चों के लिये पार्क, अच्छी सड़क और चारों तरफ हरियाली, आदि विकसित की जाएगी। इनके अतिरिक्त ई-गवर्नेन्स के माध्यम से कई ऐसी सुविधाएं दी जायेंगी जो लोगों के जीवन को सुगम बनायेंगी। हर क्षेत्र के अंतर्गत नगर निकाय की कमेटियां होंगी, जो इस परियोजना को सफल बनाने की जिम्मेदारी उठाएंगी। इन्हें योजनाओं के क्रियांवन के लिए हैदराबाद में नगर निगमों, नगरपरिषदों के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। वे उनके शहरों में अच्छे से इन योजनाओं को अमलीजामा पहना सकें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×