--Advertisement--

4 साल बाद दिन में इतनी ठंड, कोहरे की वजह से 6 बड़े हादसों में 12 लोगों की मौत

नए साल का आगाज घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के साथ हुआ। चार साल बाद दिन में इतनी ठंड हुई।

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 04:17 AM IST
12 persons killed and three injured in separate road and train accidents

करनाल/ झज्जर। नए साल का आगाज घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के साथ हुआ। चार साल बाद दिन में इतनी ठंड हुई। हिसार में रात का पारा 1.6 डिग्री पर आ गया। जो शिमला में 2.7 और जम्मू 6.7 डिग्री दर्ज किया गया। कोहरे के प्रकोप से प्रदेश में 6 बड़ी दुर्घटनाएं हो गईं। इसमें 12 लोगों की मौत हो गई। सबसे बड़ा हादसा झज्जर में हुआ।

खाटू श्याम के दर्शन कर लौट रहे परिवार की आई-10 कार को झज्जर में बस ने सामने से टक्कर मार दी। इससे कार में सवार दो पुरुषों और तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि कार में मौजूद दो लड़कियों को गंभीर हालत में पीजीआई रोहतक रेफर किया गया है।

मुरथल के ढाबे पर पार्टी मनाने आ रहे दिल्ली के कैलाशपुरी निवासी नितेश व रिंकेश की बाइकों को राई के पास अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। सोनीपत के सिविल अस्पताल में दोनों की मौत हो गई। सोनीपत में जींद रेलवे ट्रैक पार कर रहे सुंदर संवारी मोहित (16) व अमित (20) ट्रेन के नीचे कट गए। दानों परिवार में इकलौते बेटे थे। हिसार में अलग-अलग हादसों में रामायण निवासी राजकुमार (45), शिव नगर के बुजारथ (64), आजाद नगर के संजय (19) की जान चली गई। मौसम विभाग के अनुसार 4 दिन और घनी धुंध छाएगी। 10 जनवरी तक पाला भी जम सकता है।

खाटू श्याम के दर्शन कर लौट रहे परिवार की कार को बस ने मारी टक्कर, पांच की मौत

झज्जर में राजस्थान के सालासर में खाटू श्याम धाम के दर्शन कर लौट रहे परिवार की आई-10 कार को झज्जर के गांव खातीवास के पास प्राइवेट बस ने सामने से टक्कर मार दी। इसमें 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो लड़कियों को गंभीर हालत में पीजीआई रोहतक रेफर किया है। हादसा सोमवार शाम करीब 6 बजे हुआ। हादसे के बाद बस चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

मृतकों की पहचान फरीदाबाद के सेक्टर-10 निवासी अनिल, उनकी पत्नी अनिता, बेटा नमन और भाभी बहादुरगढ़ निवासी कृष्णा देवी के रूप में हुई। इनकी पहचान पर्स से मिले आई कार्ड व अन्य कागजों से हुई। कृष्णा की बेटी स्मृति (20)और अनिल की बेटी अदिति (7) घायल हैं। एक अन्य मृतक महिला की अभी पहचान नहीं हो पाई। वह बहादुरगढ़ की ही बताई जा रही है। बहादुरगढ़ के सेक्टर-7 निवासी कृष्णा देवी अपने बेटे की नौकरी लगने पर खाटू शाम धाम में मत्था टेकने गई थी। कृष्णा के पति की मौत कुछ साल पहले हो गई थी। लिहाजा उसने अपने देवर व उसके परिवार को भी फरीदाबाद से बुला लिया। उसने बहादुरगढ़ में ही महावीर पार्क के पास रहने वाली अपनी बहन की कार मांगी थी।

हवाई मार्ग : दिल्ली में
332 उड़ानों में देरी, 8 रद्द

धुंध के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी घटकर 100 से 125 मीटर रह गई थी। इससे सुबह 7.30 से 9.30 बजे के बीच एक भी विमान यहां से उड़ान नहीं भर सका। विमान को उड़ने के लिए 125 मीटर से अधिक विजिबिलिटी होना जरूरी है। कोहरे की वजह से यहां करीब 340 उड़ानें प्रभावित हुईं। करीब 265 घरेलू व 67 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आने-जाने में देरी हुईं। आठ घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

रेल : 400 ट्रेनें देरी से चलीं, 20 रिशेड्यूल, 15 रद्द की गईं
धुंध से रेल यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। करीब 400 ट्रेनें देरी से चलने से हजारों लोग परेशान हुए। 20 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया। 15 ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

सड़क : सड़कों पर रहा जाम
सड़क यातायात भी धीमी रफ्तार से चला। गुड़गांव, फरीदबाद, दिल्ली के कई इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति देखी गई।

हवा : क्वालिटी खराब रही
दिल्ली में सोमवार को हवा की क्वालिटी भी बहुत खराब रही। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक वायु का औसत गुणवत्ता मापने का इंडेक्स 400 दर्ज हुआ।

X
12 persons killed and three injured in separate road and train accidents
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..