--Advertisement--

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट वसूल रहा 250 रुपए तक शुल्क, केयू में फाॅर्म भरने के 50 रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटलाइजेशन के सपने पर चल रही हरियाणा सरकार ने भी 36 महकमों की 346 सेवाएं ऑन लाइन कर दी है

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2017, 04:44 AM IST
346 services of 36 commodities online

चंडीगढ़/पानीपत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटलाइजेशन के सपने पर चल रही हरियाणा सरकार ने भी 36 महकमों की 346 सेवाएं ऑन लाइन कर दी हैं। लेकिन इनमें चार सेवाओं को छोड़ दिया जाए तो हर सेवा लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है। क्योंकि हरियाणा सरकार ने इन सभी सेवाओं पर प्राइवेट एजेंसियों की तर्ज पर सर्विस चार्ज लगाया हुआ है। जोकि 10 रुपए से 250 रुपए तक है। हाल यह है कि उन योजनाओं के अॉन लाइन सेवा लेने पर भी सर्विस चार्ज है, जिसमें सरकार खुद लोगों की मदद के लिए पैसे दे रही है। विधवा महिला पेंशन हो या वृद्धावस्था पेंशन, इनके लिए भी यदि ऑन लाइन आवेदन करना है तो सर्विस चार्ज प्रदेश के लोगों को देना पड़ रहा है।


सरकार ने प्रदेश में ऑन लाइन सेवा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोले हुए हैं। अब तक प्रदेश की 6078 ग्राम पंचायतों में 4516 कॉमन सर्विस सेंटर खोले जा चुके हैं। जहां से करोड़ों रुपए का सर्विस चार्ज आम लोगों से वसूला जा रहा है। सरकार ने 28 सर्विस कुछ समय पहले ही बढ़ाई हैं। बड़ी बात यह है कि सरकारी कार्यालयों में इस तरह की किसी भी सेवा के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है। ऐसे में उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन से बच रहे हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन सेवा में अभी पोर्टल में नेटवर्क की समस्या भी बनी रहती है।

346 services of 36 commodities online
X
346 services of 36 commodities online
346 services of 36 commodities online
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..