Hindi News »Haryana »Panipat» 6 Thousand Recruitments In Police Department From February

पुलिस महकमे में 6 हजार भर्ती फरवरी से, रिटेन के बाद फिजिकल, इंटरव्यू खत्म

लंबे समय से पुलिस में भर्ती होने के लिए मेहनत कर रहे युवाओं का अब इंतजार खत्म होने वाला है।

Bhaskar news | Last Modified - Jan 23, 2018, 06:47 AM IST

पुलिस महकमे में 6 हजार भर्ती फरवरी से, रिटेन के बाद फिजिकल, इंटरव्यू खत्म

चंडीगढ़/ पानीपत।लंबे समय से पुलिस में भर्ती होने के लिए मेहनत कर रहे युवाओं का अब इंतजार खत्म होने वाला है। फरवरी में प्रदेश में 4500 पुरुष, 1000 महिला पुलिस कर्मचारियों के साथ 350 से ज्यादा पुरुष सब इंस्पेक्टर और 66 महिला सब इंस्पेक्टर की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इस बार इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। हालांकि अभी भर्ती प्रक्रिया में कुछ और बदलाव होने हैं, जिसके लिए पुलिस मुख्यालय से फाइल सरकार के पास भेज दी गई है।

पुलिस के मुखिया डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि फरवरी में प्रक्रिया शरू कर दी जाएगी। यहां बता दें कि हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से पिछली साल फरवरी में भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे लेकिन इसके बाद नए नियम बनाने के फेर में यह भर्ती उलझ गई। उस वक्त करीब 5 लाख युवाओं ने भर्ती के लिए आवेदन किया था। एक साल में प्रदेश में और युवा भर्ती की योग्य हो चुके हैं, ऐसे में कमीशन की ओर से प्रक्रिया शुरू करने से पहले आवेदन के लिए ऐसे युवाओं को 15 दिन का मौका देगा।


भर्ती प्रक्रिया की फाइल सरकार को भेजी दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं: चेयरमैन
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने कहा कि जैसे उनके पास पुलिस महकमे से भर्ती की चिट्‌ठी आएगी, प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिन्होंने पहले आवेदन किए हैं, उन्हें दोबारा करने की जरूरत नहीं होगी। बाकी जो आवेदन करना चाहें, उन्हें 15 दिन का मौका दिया जाएगा।


प्रदेश में 59 हजार पद स्वीकृत
प्रदेश में करीब पुलिस के सभी पदों को मिलाकर 59 हजार पद स्वीकृत हैं, जिनमें करीब 15 हजार रिक्त हैं। जनवरी, 2017 के आंकड़ों पर गौर करें तो उस वक्त पुलिस में करीब 45 हजार जवान थे, जिनमें एक हजार से ज्यादा पिछले साल रिटायर हो चुके हैं। ऐसे में इस भर्ती के बाद भी पुलिस में हजारों पद रिक्त रहेंगे।


15 हजार पद खाली हैं, चरण वाइज भरेंगे: डीजीपी
डीजीपी बीएस संधू का कहना है कि कुछ समय पहले 5 हजार पुलिस जवानों की भर्ती की थी। अब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद भी और भर्ती होगी। प्रदेश में करीब 15 हजार पद अभी खाली हैं, जिन्हें चरण वाइज भरा जाएगा। अभी भर्ती प्रक्रिया के कुछ नए नियम बनाए जा रहे हैं। सरकार से अप्रुव होते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
इन पदों पर होगी भर्ती
4500 पुरुष पुलिसकर्मी
1000 महिला पुलिस कर्मी
350 पुरुष सब इंस्पेक्टर
66 महिला सब इंस्पेक्टर



राजनीतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर पद का रिजल्ट जारी
हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर कॉलेज कैडर के राजनीतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों के लिए आयोजित भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है। रिजल्ट जारी करते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग को इन्हें ज्वाइन कराने की रिकमंड कर दी है। करीब 50 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती से कॉलेज में रिक्त चल रहे राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों को भरा जाएगा।


स्क्रूटनी में अनुपस्थित अभ्यर्थियों को एक और मौका मिलेगा
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर अनेक पदों के लिए निकाली गई भर्तियों में स्क्रूटनी में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग में ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट, नगर निकाय विभाग में सेनेटरी इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सेनेटरी इंस्पेक्टर और हरियाणा बिजली वितरण निगम में ग्रिड सब स्टेशन ऑपरेटर पद के लिए जो अभ्यर्थी किसी वजह से स्क्रूटनी में नहीं पहुंच पाए थे, उनके लिए 29 जनवरी को स्क्रूटनी रखी गई है। यह अभ्यर्थी पंचकूला में हुडा के फिल्ड हॉस्टल में सुबह 9 बजे पहुंच जाएं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: police mhkme mein 6 hazaar bharti frvri se, riten ke baad fijikl, intrvyu khatm
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×