Hindi News »Haryana News »Panipat» 70 Digree Tempreature Down In The State

प्रदेश में बारिश से 70 गिरा पारा ; बिजली गिरने से किसान की मौत

Bhaskar News | Last Modified - Feb 13, 2018, 08:00 AM IST

जीटी रोड बेल्ट के जिलों में मध्यम तो दक्षिण व पश्चिम हरियाणा में हल्की बरसात दर्ज की गई।
प्रदेश में बारिश से 70 गिरा पारा ; बिजली गिरने से किसान की मौत

करनाल.पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई। जीटी रोड बेल्ट के जिलों में मध्यम तो दक्षिण व पश्चिम हरियाणा में हल्की बरसात दर्ज की गई। करनाल जिले में सर्वाधिक 29 मिलीमीटर वर्षा हुई। 50 किमी प्रति घंटा की गति से ठंडी पुरवाई हवा चली। इससे दिन का पारा 7 डिग्री और रात का 4 डिग्री तक कम हो गया। कैथल के गांव रत्ताखेड़ा घड़ाम में आसमानी बिजली गिरने से 28 साल के किसान कर्णदीप की मौत हो गई। वह सुबह बड़े भाई गुरप्रीत के साथ खेतों में गया था। बिजली कर्णदीप की जेब में रखे मोबाइल पर गिरी। इससे कर्णदीप की टांग, मुंह व कानों से धुआं निकलने लगा। गुरप्रीत उसे अस्पताल लेकर पहुंचा, जहां डॉक्टराें ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, झज्जर के साल्हावास में आसमानी बिजली गिरने से एक मकान में छप्पर जल गया।

कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश गेहूं की फसल के लिए काफी फायदेमंद रहेगी। कुछ दिन से तापमान लगातार बढ़ रहा था, जो पछेती फसल के लिए नुकसानदायक था। अब मौसम में ठंडक से फसल अच्छे से पकेगी। बारिश से एक सिंचाई भी बच जाएगी। हालांकि, सप्ताहभर पहले बोई सब्जी की फसलों का जमाव प्रभावित हो सकता है, क्योंकि बारिश से जमीन की ऊपरी परत सख्त हो जाती है।

जीटी बेल्ट में अच्छी बारिश (बारिश के आंकड़े मिमी. में)

करनाल 29
कुरुक्षेत्र 26
पानीपत 25
अम्बाला 18.6
यमुनानगर 15
जींद 10
कैथल 9
रोहतक 8.2
भिवानी 8
चरखी दादरी 5
सोनीपत 3
हिसार 2.4


इधर, हिमाचल में भारी बर्फबारी, 110 सड़कें बंद, 185 बसों के रूट ठप
हिमाचल प्रदेश में सोमवार को बर्फबारी हुई। सड़क, घर और पेड़ बर्फ से ढके दिखे। सैलानी बर्फबारी शुरू होते ही रिज, मालरोड, कुफरी से लेकर अन्य स्थानों पर दिखने लगे। कोठी में 15 सेमी, केलांग में 11 सेमी, भरमौर में 10 सेमी, ठियोग में तीन सेमी, शिमला और मनाली में दो-दो सेमी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। बर्फबारी के बाद राज्य में 185 बसों के रूट बंद हो गए हैं। 110 के लगभग छोटी सड़कें बंद पड़ी हैं। हमीरपुर, मंडी, बिलासपुर, कांगड़ा, सोलन सहित प्रदेश के अन्य मैदानी इलाकों में बारिश हुई है।

15 फरवरी को फिर आ रहा पश्चिम विक्षोभ, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, प्रदेश में बढ़ेगी ठंड
15 फरवरी को फिर से पश्चिम विक्षोभ आ रहा है। इससे पहाड़ी इलाकों में अच्छी बर्फबारी की संभावना है। इसके कारण मैदानी इलाकों में ठंडी हवा चलेगी। यानी 28 फरवरी तक प्रदेश में सर्दी का प्रकोप बना रह सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pradesh mein baarish se 70 gira paaraa ; bijli gairune se kisaan ki maut
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Panipat

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×