--Advertisement--

CM का दावा: 3 साल में कीं 3600 घोषणाएं, 2700 पूरी , हकीकत कुछ ऐसी

हकीकत 2192 में से 816 पर काम भी शुरू नहीं,सीएम की घोषणाओं का भास्कर ने किया रियलिटी चेक।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 09:07 AM IST

हरियाणा। सीएम मनोहर लाल खट्‌टर अपनी सरकार के तीन साल के कार्यकाल में प्रदेशभर में 3600 से ज्यादा घोषणाएं कर चुके हैं। सीएम का दावा है कि इनमें से 2700 पूरी हो चुकी हैं। बाकी पर काम चल रहा है, जो जल्द पूरी हो जाएंगी। लेकिन जब प्रदेश के आधे यानि 12 जिलों की रियलिटी चेक की गई तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए। सीएम ने 12 जिलों में 2192 छोटी-बड़ी घोषणाएं की हैं, जिनमें से सिर्फ 324 ही पूरी तरह कंप्लीट हो चुकी हैं, जबकि 1868 घोषणाएं किसी किसी वजह से लटकी हुई हैं। इनमें कई घोषणाएं वे हैं, जिनकी फिजिबिल्टी देखे बिना ही स्थानीय नेता के कहने पर सीएम ने घोषणा कर दी।

प्रदेश भर में की थी 3600 घोषणाएं

- सीएम ने प्रदेश भर में अपने 3 साल के कार्यकाल में 3600 से ज्यादा घोषणाएं की हैं। जब भास्कर ने रियलिटी चेक की तो पता चला- 12जिलोंमें 2192घोषणाओंमें से 324पूरीहुईं, जबकि 1868घोषणाएं किसी न किसी वजह से लटकी हैं ।


भाजपा सरकार का डेढ़ साल बाकी, कैसे पूरे होंगे प्रोजेक्ट
- प्रदेश की भाजपा सरकार का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है। अब सरकार के पास विकास कार्यों के लिए सिर्फ डेढ़ साल का समय बाकी है, क्योंकि कार्यकाल खत्म होने से 6 माह पहले सरकार चुनाव की तैयािरयों में व्यस्त हो जाएगी। जबकि अब तक भाजपा विधायक एवं खास कार्यकर्ता अधिकारियों पर सही ढंग से काम करने के आरोप लगाते रहे हैं।

प्रदेश में अधूरी पड़ी घोषणाओं पर उचित कार्रवाई करें अधिकारी : मनोहर लाल
- सीएम मनोहर लाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में अपनी घोषणाओं की समीक्षा मीटिंग में अधिकारियों को इस संबंध जल्दी एवं उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सीएम मंगलवार को तीन विभागों चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से संबंधित घोषणाओं की समीक्षा कर रहे थे।

- इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास संबंधी उनकी सभी घोषणाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा कराया जाए। सभी प्रशासनिक सचिव अपने स्तर पर भी नियमित रूप से मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा करके उन्हें रिपोर्ट दें।