Hindi News »Haryana »Panipat» Education Directorate Will Take Action If Schools Do Not Make Road Safety Club

स्कूलों ने कल तक रोड सेफ्टी क्लब नहीं बनाए तो शिक्षा निदेशालय करेगा कार्रवाई

पिछले महीने ही रेवाड़ी के कतोपुरी निवासी कक्षा चौथी के छात्र की सड़क हादसे में मौत हो गई।

मनोज कुमार | Last Modified - Jan 28, 2018, 06:57 AM IST

स्कूलों ने कल तक रोड सेफ्टी क्लब नहीं बनाए तो शिक्षा निदेशालय करेगा कार्रवाई

चंडीगढ़/ पानीपत।पिछले महीने ही रेवाड़ी के कतोपुरी निवासी कक्षा चौथी के छात्र की सड़क हादसे में मौत हो गई। वह सड़क के पास स्कूल बस का इंतजार कर रहा था। डंपर ने उसे चपेट में ले लिया। इसी प्रकार झज्जर के गांव सिलानी के छात्र को सड़क पार करते अज्ञात वाहन ने कुचल दिया था। ऐसी अनेक घटनाएं हैं, जिनमें स्कूल के बच्चे हादसों का शिकार हो रहे हैं।


इसी को लेकर स्कूल में रोड सेफ्टी क्लब बनाए जाने का पत्र निदेशालय ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से लेकर स्कूल मुखियाओं तक को भेजे। क्योंकि आदेश सुप्रीम कोर्ट से जारी हुए थे। बावजूद इसके बाद अनेक स्कूल इसके प्रति गंभीर नहीं है। प्रदेश में 557 स्कूलों में अब तक यह क्लब नहीं बनाए गए हैं। निदेशालय ने जनवरी में ही दो आदेशों के बाद अब तीसरे पत्र में स्कूल मुखियाओं को चेतावनी दी है कि यदि 29 जनवरी तक क्लबों का गठन नहीं किया गया तो यह विभाग के ओदशों की अवमानना मानते हुए कार्यवाही की जाएगी। इससे पहले 4 जनवरी और 18 जनवरी को निदेशालय की ओर से पत्र जारी किए गए थे। प्रदेश में करीब 1968 सीनियर सेकंडरी सरकारी स्कूल हैं, जिनमें 1401 स्कूलों ने क्लब का गठन किया है, लेकिन 557 अभी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। बता दें कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 22 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ रहे हैं।

क्लब सदस्य बताएंगे बच्चों को यातायात के नियम

क्लब का गठन करके पहले इसके सदस्य बच्चों को रोड सेफ्टी की जानकारी दी जाएगी। फिर यह स्कूल में नाटक व अन्य गतिविधियों के जरिए अन्य बच्चों को जागरुक करेंगे। उन्हें बताएंगे कि किस वक्त रोड पार करना चाहिए। कैसे यातायात के नियमों का पालन करना है। ताकि हादसों में कमी लाई जा सके।

बस के इंतजार में खड़े छात्र को ओवरटेक कर रहे ट्राले ने 23 दिसंबर को मारी थी टक्कर

रेवाड़ी के गांव कतोपुरी निवासी अजीत का 8 वर्षीय बेटा देव गांव सुर्खपुर के सत्यभारती स्कूल में चौथी कक्षा में पढ़ता था। 23 दिसंबर को देव स्कूल जाने के लिए रोड के पास खड़ा होकर स्कूल बस का इंतजार कर रहा था। अचानक एक तेज रफ्तार ट्राले ने उसे अपनी चपेट में ले लिया। ट्राले का टायर उसके ऊपर से होते हुए निकल गया। दर्दनाक हादसे में बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई। घटना रेवाड़ी के गांव अहमदपुर की है। हादसे के बाद ट्राले के टायर के पास पड़ा बच्चे का बैग और खून से लाल सड़क का नजारा विचलित करने वाला था। ट्राला चालक मौके से फरार हो गया। बच्चे की मौत से गुस्साए लोगों ने रोड जाम कर दिया था।

प्रदेश में रोड एक्सीडेंट में 2 साल में 9600 मौतें
हरियाणा में रोड एक्सीडेंट काफी हो रहे हैं। बात यदि दो साल की करें तो करीब 9600 लोग रोड एक्सीडेंट की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। 2015 में 4558 तो 2016 में 5119 लोगों की जान रोड एक्सीडेंट में गई है।

सरकारी से ज्यादा प्राइवेट स्कूल, क्लब गठन का आदेश नहीं
रोड सेफ्टी क्लब केवल सरकारी स्कूलों में ही बनाए जा रहे हैं। जबकि सरकारी कहीं ज्यादा प्राइवेट स्कूल हैं और इनके भी काफी संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। प्रदेश में 2017 की रिपोर्ट के अनुसार 1968 सरकारी स्कूल के मुकाबले 2442 प्राइवेट स्कूल हैं।

सिलानी में 1 साल पहले सड़क पार कर रहे छात्र की कुचलने से हुई थी मौत

गांव सिलानी के सरकारी स्कूल की छठी कक्षा में पढ़ने वाला छात्र आशीष एक साल पहले रोजाना की तरह ही स्कूल की छुट्टी होने के बाद अपने साथियों के साथ घर लौट रहा था। जब वह स्कूल के बाहर सड़क पार करने लगा तो उसी दौरान रेवाड़ी की तरफ से रहे एक वाहन ने अपनी चपेट में ले लिया। इससे पहले कि आशीष के साथी कुछ समझ पाते, अज्ञात वाहन चालक गाड़ी को लेकर मौके से फरार हो गया। बाद में आशीष को गंभीर हालत में एक प्राईवेट वाहन में उपचार के लिए झज्जर के सामान्य अस्पताल ला रहे थे तो बीच रास्ते में आशीष ने दम तोड़ दिया था। मृतक छात्र के साथियों के बयान लिए और अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने का केस दर्ज कर लिया।

स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जा रहा है। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं। 1401 स्कूलों में क्लब का गठन हो गया है। बाकी के लिए दोबारा आदेश जारी किए हैं।
राजीव रत्तन, निदेशक, सेकंडरी एजुकेशन

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: schoolon ne kl tak rod sefti klb nahi banae to shiksaa nideshaaly karegaaa karrvaaee
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×