Hindi News »Haryana »Panipat» If Teachers Take Postings In Inaccessible Areas Can Get 25 Percent Extra Salaries

मेवात और मोरनी जैसे दुर्गम क्षेत्र में पोस्टिंग लेने वाले टीचर्स को मिल सकती है 25% तक एक्स्ट्रा सैलरी

अब 25 फीसदी अतिरिक्त वेतन दिया जा सकता है। इसके लिए शिक्षा विभाग नियमों में बदलाव कर रहा है।

Bhaskar news | Last Modified - Jan 30, 2018, 06:41 AM IST

मेवात और मोरनी जैसे दुर्गम क्षेत्र में पोस्टिंग लेने वाले टीचर्स को मिल सकती है 25% तक एक्स्ट्रा सैलरी

चंडीगढ़/ पानीपत | मेवात और पंचकूला के मोरनी जैसे दुर्गम क्षेत्रों में स्वेच्छा से पोस्टिंग लेने वाले शिक्षकों काे अब 25 फीसदी अतिरिक्त वेतन दिया जा सकता है। इसके लिए शिक्षा विभाग नियमों में बदलाव कर रहा है। इस फैसले को जल्द ही सरकार की मंजूरी मिलने की संभावना है। मेवात व मोरनी क्षेत्रों को दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में माना जाता है। शिक्षा विभाग में मेवात का जिला कैडर अलग है। लेकिन, मोरनी क्षेत्र के लिए ऐसी व्यवस्था नहीं है। अभी ऐसे क्षेत्रों में नौकरी करने वाले शिक्षकों को 10 फीसदी अतिरिक्त वेतन दिया जाता है। इसके बावजूद अधिकांश शिक्षक इन इलाकों में पोस्टिंग से बचते हैं।

सूत्रों के मुताबिक सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए, जिससे शिक्षक स्वतः इन क्षेत्रों में जाने को तैयार हों। ऐसे शिक्षकों को मेवात या मोरनी में पोस्टिंग के लिए 25 फीसदी तक अतिरिक्त वेतन दिया जा सकता है। इससे इन क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में अध्यापक उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए मारा-मारी भी कम होगी। शिक्षा का स्तर सुधरेगा।


अंतर जिला ट्रांसफर पॉलिसी तैयारःकरीब 43 हजार जेबीटी और सीएंडवी शिक्षकों के अंतर जिला ट्रांसफर के लिए शिक्षा विभाग ने 15 जनवरी को पॉलिसी तैयार कर ली थी। लेकिन सीएमओ ने इसमें संशोधन के लिए कुछ सुझाव दिए थे। इसमें इस बात पर विचार किया जाना था कि इस ट्रांसफर पॉलिसी में संबंधित शिक्षकों को एक ही जिले का विकल्प दिया जाए या 6 जिलों का। शारीरिक रूप से अक्षम, दिव्यांग बच्चे के माता-पिता और गंभीर बीमारियों के मामलों में वही प्रावधान रखे जा सकते हैं, जो मौजूदा ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी में हैं। विभाग की ओर से संशोधित ट्रांसफर पॉलिसी मंजूरी के लिए सीएमओ को भेजी जा चुकी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Haryana News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: mevaat aur moruni jaise durgam ksetr mein postinga lene vaale teachers ko mil skti hai 25% tak ekstraa salary
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×