Hindi News »Haryana »Panipat» PF Account Holder Will Be Able To Fix Personal Data Fault At House

पीएफ खाता धारक घर बैठे ठीक करा सकेंगे पर्सनल डाटा की गलती

गलतियों को ठीक कराने के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय में चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

Bhaskar news | Last Modified - Dec 29, 2017, 05:58 AM IST

पीएफ खाता धारक घर बैठे ठीक करा सकेंगे पर्सनल डाटा की गलती

करनाल. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्यों को अब अपने पर्सनल डाटा (नाम, पिता नाम, जेंडर व डेट ऑफ बर्थ) इत्यादि में गलतियों को ठीक कराने के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय में चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। संगठन सदस्य यूएन पोर्टल में लाॅगिन कर ऑनलाइन अपनी गलती को ठीक करा सकते हैं।

यह पूरी प्रक्रिया कर्मचारी से लेकर नियोक्ता से होते हुए पीएफ कार्यालय में पहुंचेगी, जहां इसे आधार से लिंक होने की जानकारी व नियोक्ता के डिजिटल साइन के आधार पर अप्रूवड कर दिया जाएगा, लेकिन जन्म तिथि के वह मामले जिनमें पीएफ कार्यालय में दर्ज जानकारी और आधार कार्ड में दर्ज जानकारी में एक साल से अधिक अंतर आता होगा उस मामले में सदस्य को अपना जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल सर्टिफिकेट देना होगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से यह व्यवस्था लागू कर दी गई है। अब तक पीएफ कार्यालय में 1500 केस पहुंच चुके हैं, जिनमें से 250 काे केस सेटल किए जा चुके हैं। करनाल क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय में तकरीबन 14 हजार सदस्य हैं, जिनको ऐसी स्थिति में इस नई व्यवस्था का लाभ मिल सकेगा। करनाल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के आयुक्त रविकांत ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के वह सदस्य जिनके नाम, पिता का नाम, जेंडर व डेट आॅफ बर्थ की जानकारी पीएफ कार्यालय में दर्ज रिकार्ड से मैच नहीं करती है तो ऐसे सदस्य यूएन पोर्टल पर लॉगिन करके ऑनलाइन गलतियों को दूर करा सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Panipat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×