--Advertisement--

शाह सतनाम सिंह के जन्मोत्सव को ले अलर्ट, बाहरी संगत पर डेरे में प्रवेश पर बैन

पुलिस सूत्रों की मानें तो 25 जनवरी को डेरे में कार्यक्रम तो होना तय है। इसके लिए भारी संख्या में बाहर से भी संगत आ सकती

Danik Bhaskar | Jan 24, 2018, 08:22 AM IST

सिरसा. डेरा सच्चा सौदा के प्रबंधकों की ओर से 25 जनवरी को डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह के गुरु शाह सतनाम सिंह के जन्मोत्सव मनाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। इसके लिए पुलिस प्रशासन पहले से ही अलर्ट हो गया है। पुलिस का कहना है कि डेरे की ओर से किसी प्रकार के आयोजन की अनुमति प्रशासन से अभी तक नहीं ली गई है। ऐसे में बिना अनुमति किसी प्रकार का बड़ा आयोजन नहीं करने दिया जाएगा।


दूसरी तरफ डेरा सच्चा सौदा की ओर से हाईकोर्ट में याचिका लगाकर ऑनलाइन प्रवचन सुनाने की मांग की हुई है। इसके अलावा 25 जनवरी को शाह सतनाम सिंह के जन्मोत्सव को लेकर डेरा ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डेरा मुख्यालय के गेट के बाहर जन्म दिवस के होर्डिंग-बैनर लगने शुरू हो गए हैं। संगत की ओर से बधाई संदेश दिए जा रहे हैं। अभी से डेरे के बाहर दर्जनों होर्डिग बैनर 25 जनवरी के संदर्भ में लग चुके हैं। डेरे की ओर से हो रही इस प्रकार की गतिविधियों को लेकर सिरसा पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। हालांकि इस संबंध में डेरे के गेट आगे पुलिस ने पहले से ही नोटिस चस्पा कर दिया है। उसके बावजूद भी अगर डेरा कार्यक्रम आयोजित करता है तो पुलिस विभाग कार्रवाई कर सकता है।

नए डेरे के बाहर जन्मोत्सव को लेकर होर्डिंग- बैनर लगाने किए शुरू

पुलिस सूत्रों की मानें तो 25 जनवरी को डेरे में कार्यक्रम तो होना तय है। इसके लिए भारी संख्या में बाहर से भी संगत आ सकती है। इसके लिए पुलिस अलर्ट है। अगर डेरा अनुमति नहीं लेता है तो बाहर से आई संगत को डेरे में नहीं घुसने दिया जाएगा। पुलिस का कहना है कि यह सब कदम कानून व्यवस्था को मध्यनजर रखते हुए ही उठाए जाएंगे। सिरसा की संगत अगर डेरे में नामचर्चा करती है तो कोई रोक नहीं है। मगर भारी संख्या में डेराप्रेमी एकत्रित नहीं होने दिए जाएंगे। यहां बता दें कि डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह की मौजूदगी में अब तक डेरा प्रतिवर्ष शाह सतनाम सिंह का जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से 25 जनवरी को मनाता आया है। साल के अंदर डेरे का यह सबसे बड़ा आयोजन होता। इसे डेराप्रेमी पूरे जनवरी महीने ही मनाते हैं। इस दिन बड़ा विशाल रक्तदान कैंप और अन्य प्रकार के स्वास्थ्य कैंप डेरे में लगते रहे हैं। मगर अब डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह साध्वी से दुष्कर्म करने के मामले में 20 साल की सजा भुगत रहा है। फिलहाल वह रोहतक जेल में बंद है।

कार्यक्रम की गुरमीत के परिवार ने ही संभाली हुई है जिम्मेदारी


डेरा सच्चा सौदा में 25 जनवरी को मनाए जाने वाले शाह सतनाम सिंह के जन्मदिन के कार्यक्रम की हर वर्ष रूपरेखा तैयार करने वाले डेरा प्रबंधकों के पीछे इस बार पुलिस लगी हुई है। इसलिए वे सभी डेरा से फरार है। वहीं खुद गुरमीत सिंह और उसकी गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत जेल में बंद हैं। इसलिए इस बार डेरा में होने वाले कार्यक्रम को लेकर गुरमीत के परिवार ने ही जिम्मेदारी संभाली हुई है। अब यह आयोजन कितने बड़े स्तर का हो पता है। यह तो 25 जनवरी को ही पता लगेगा। मगर इसके हमेशा आयोजक रहे डेरा चेयरपर्सन विपासना इंसां, आदित्य इंसां, डॉ. पीआर नैन के पीछे पुलिस लगी हुई है। ये सब डेरे से नदारद हैं।

डीएसपी सिटी अजय शर्मा ने बताया कि डेरे में किस प्रकार का आयोजन 25 जनवरी को होना है या नहीं होना है। इस संबंध में हमारे पास डेरे की तरफ से कोई सूचना नहीं है। इस संबंध में नोटिस चस्पा किया जा चुका हैं।