--Advertisement--

वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे के काम की धीमी गति पर हरियाणा सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे की धीमी रफ्तार पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को फटकार लगाई।

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 07:48 AM IST
supreme court slam to haryana govt

चंडीगढ़/ पानीपत. चौटाला सरकार में शुरू हुए कुंडली-मानेसर-पलवल(केएमपी) वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे की धीमी रफ्तार पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा आप काम नहीं कर रहे केवल हलफनामा ही दाखिल कर रहे हैं। अब आप हलफनामा दाखिल कर बताएं कि वेस्टर्न एक्सप्रेस वे कॉरिडोर का काम कहां तक पहुंचा है। अभी कितना काम बाकी है और कब तक पूरा हो जाएगा? जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार के वकील ने जब कहा कि हमने कुछ हिस्सों को पूरा कर किया है, तब कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आप ये साफ कहिए कि आपको हलफनामा दायर करने हैं या नहीं।


हरियाणा सरकार ने कहा कि वो हलफनामा दायर करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार को वेस्टर्न एक्सप्रेस वे और केंद्र सरकार को ईस्टर्न एक्सप्रेस वे को लेकर काम की क्या प्रगति है। काम कब तक पूरा हो जाएगा, इसकी जानकारी हलफनामे के रूप में देने को कहा है। केएमपी और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) के बनने से दिल्ली में वाहनों का बोझ कम होगा। वाहन बाहर से निकल जाएंगे।


ऐसे लगा समय : प्रदेश में इनेलो सरकार के कार्यकाल में करीब 13 साल पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने केएमपी निर्माण को लेकर पत्थर रखा था। उस वक्त मिट्टी का काम भी पूरा हो गया था, लेकिन इसके बाद काम अटक गया। उस वक्त डीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी को काम दिया गया था, लेकिन उसने काम नहीं किया। ऐसे में दूसरी कंपनी को काम देने का निर्णय हुआ, लेकिन मामला कोर्ट में निपटना था। क्योंकि कंपनी ने बैंक गारंटी दी हुई थी। इस मामले को निपटाने में काफी वक्त लगा। अभी इसका काम सुभाष चंद्रा की जी कंपनी के पास है।

अभी यह है स्थिति
एक्सप्रेस-वे का करीब 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है। पातली और बहादुरगढ़ के पास फ्लाईओवर का काम बाकी है। सरकार ने 30 मार्च तक का समय तय किया हुआ है, लेकिन फ्लाईओवर की वजह से एक से डेढ़ महीने का समय और लग सकता है। इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 135 किलोमीटर है। अब इसका काम लगभग पूरा हो चुका है। पलवल से मानेसर तक वाहन भी दौड़ रहे हैं। यह केएमपी करीब 135 किलोमीटर लंबा है। पहले इसे फोरलेन बनाया जा रहा था, लेकिन बाद में प्रोजेक्ट बदलकर इसे सिक्स-लेन कर दिया गया।

15 मई तक काम पूरा होने की उम्मीद : नरबीर सिंह
पूरी सड़क का काम 31 मार्च तक 99 प्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। सिर्फ 2 फ्लाईओवर का काम 15 मई तक होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट को लेकर हर 15 दिन में सीएम के साथ मीटिंग होती है। अब सुभाष चंद्रा को बुलाकर सीएम के साथ मीटिंग कराएंगे, ताकि बाकी काम जल्द पूरा हो सके।
-राव नरबीर सिंह, पीडब्ल्यूडी मंत्री

X
supreme court slam to haryana govt
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..