--Advertisement--

प्रवीण राणा ने प्रो. कुश्ती में दी थी भिड़ने की चुनौती, चोट का हवाला दे बाहर हुए सुशील कुमार

सुशील कुमार दिल्ली की टीम का सहारा नहीं बनेंगे। दिल्ली की टीम लगातार चार हार से लीग में बेहद मुश्किल में फंसी है।

Danik Bhaskar | Jan 21, 2018, 08:36 AM IST

सोनीपत. दो बार के ओलिंपिक रजत पदक विजेता सुशील कुमार का जलवा इस बार भी प्रो कुश्ती लीग में नहीं देखने को मिलेगा। प्रो. कुश्ती में सबसे अधिक कीमत पर बिकने के बावजूद सुशील कुमार दिल्ली की टीम का सहारा नहीं बनेंगे। दिल्ली की टीम लगातार चार हार से लीग में बेहद मुश्किल में फंसी है।


रविवार को उनका बहु प्रतीक्षित मुकाबला प्रवीण राणा के साथ होना प्रस्तावित है, लेकिन वे मैच नहीं खेलेंगे। उन्होंने चोट का हवाला देते हुए आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतियाेगिताओं के मद्देनजर लीग से हटने के का फैसला किया है। यह वही पहलवान प्रवीण राणा हैं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में ट्रायल के दौरान सुशील कुमार से विवाद के बाद उन्हें प्रो. रेसलिंग में भिड़ने की चुनौती दी थी। प्रो कुश्ती लीग में सुशील कुमार को लेकर तो साल 2012 का इतिहास दोहराया गया है। तब बेस प्राइज 33 लाख रुपए था और सुशील के लिए 38.20 लाख रुपए की बोली लगी। उस समय योगेश्वर दत्त को 39.70 लाख रुपए में खरीदा गया। तब चोटिल होने के चलते सुशील लीग से पीछे हटे। अब जबकि उनकी बेस प्राइज 25 लाख थी और 55 लाख रुपए में दिल्ली सुलतान ने अपने साथ जोड़कर सबसे बड़ा सौदा किया था, लेकिन वे किसी काम नहीं आ सके। शुरुआत में ही उन्हें ब्लाक कर दिया गया था।

प्रवीण राणा के साथ मुकाबले पर थी सभी की निगाहें
राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हुए ट्रायल के दौरान सुशील कुमार एवं प्रवीण राणा के समर्थकों में हुई भिंड़त के बाद 21 जनवरी को होने वाले मुकाबले पर सभी की निगाहें टिकी थीं। क्योंकि प्रवीण राणा ने चुनौती दी हुई थी कि वे ट्रायल की हार का बदला प्रो लीग में लेंगे। सुशील कुमार ने भी चुनौती स्वीकार करते हुए कहा था कि वे इस मुकाबले के लिए तैयार हैं, लेकिन अब एकाएक यह कहा गया है कि सुशील कुमार मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे। जिससे दूसरे खेमें में उल्लास का माहौल है।

एशियन चैंपियनशिप तक फिट होने की कोशिश
^राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के दौरान टखने में चोट लगी थी, जिससे मैं पूरी तरह से उभर नहीं सका हूं। मेरी प्राथमिकता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए मेडल जीतने की है। किर्गिस्तान में 24 फरवरी से 8 मार्च तक होने वाली एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए मैं खुद को फिट रखने का प्रयास कर रहा हूं। -सुशील कुमार

55 लाख मिलेंगे या नहीं यह अभी तय नहीं
दिल्ली सुलतान की ओर से टीम में रखे गए सुशील कुमार को उनकी कीमत 55 लाख रुपए की राशि अब मिलेगी या नहीं, यह अब तय नहीं है। क्योंकि उनकी टीम को एक बार फिर उनकी सेवाएं नहीं मिल सकीं।