--Advertisement--

भोंडसी जेल के सभी कैदियों का होगा HIV टेस्ट, तीन कैदी मिले पॉजिटिव

2500 कैदियों की होगी जांच।

Danik Bhaskar | Mar 16, 2018, 06:30 PM IST
गुड़गांव जेल। गुड़गांव जेल।

गुड़गांव। जिला जेल भोंडसी के कैदियों पर एचआईवी (एड्स) का खतरा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 10 मार्च तक जेल के कैदियों की जांच की गई थी, जिसमें तीन कैदियों को एचआईवी पॉजिटिव पाया गया। ऐसे में अब जेल के सभी 2500 कैदियों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. विजय ने बताया कि कैदियों की फिलहाल हेपेटाइटिस-सी, वीडीआरएल व एचआईवी की जांच की जा रही थी, जिसकी रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। 417 कैदियों में से तीन कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिलने के बाद अब सभी कैदियों की स्वास्थ्य जांच करने का फैसला लिया गया है।

- हरियाणा की एक जेल में दर्जनभर कैदियों को एचआईवी पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने सभी जेलों में कैदियों के स्वास्थ्य जांच करने के आदेश जारी किए थे।
- भोंडसी जेल में फिलहाल करीब 2500 कैदी हैं। जिनमें से 10 मार्च 417 कैदियों की जांच की गई है। डिप्टी सिविल सर्जन डा. विजय ने बताया कि कैदियों की जांच लगातार होती रहती है, लेकिन अब कैदियों को एड्स के प्रति जागरूक भी किया जाएगा, जिससे कि अन्य कैदियों को गंभीर बीमारी से बचने के उपाय व लक्षण आदि की जानकारी दी जाएगी।
- वहीं जेल में पॉजिटिव पाए गए तीनों कैदियों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्राथमिक उपचार भी शुरु कर दिया है।

सरकार को भेजी जाएगी रिपोर्ट
- सरकार की तरफ से कैदियों के स्वास्थ्य और इस तरह की घातक बीमारियों के कारण के साथ-साथ उसकी रोकथाम के लिए ये कदम उठाया गया है।
- इसके साथ ही सभी कैदियों के चैकअप होने के बाद जांच रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

डिप्टी सीएमओ विजय कुमार जानकारी देते हुए। डिप्टी सीएमओ विजय कुमार जानकारी देते हुए।